एस्ट्रोसैट UVIT डेटा का उपयोग कर नीले घुमक्कड़ के साथ जुड़े एक गर्म सहचर एनजीसी-188 की खोज

एक खुले तारा पुंज में सैकड़ों से हजारों तारें होते हैं, जो शिथिल बाध्य से बंधे होते हैं। सबसे अधिक संभावना है कि उनका गठन एक ही गैस बादल से होता है, और इसलिए मोटे तौर पर एक ही उम्र के होते हैं। खुले तारापुंज और विशेष रूप से पुराने खुले तारापुंज, इसलिए दोनों एकल और बाइनरी तारों के लिए तारकीय विकास का अध्ययन करने के लिए आदर्श साइट रहे हैं। अधिकांश तारें मुख्य अनुक्रम से दूर हो जाते हैं जब उनका हाइड्रोजन ज्वलन चरण खत्म हो जाता है। हर्ट्ज़स्प्रंग रसेल (एचआर) के बिंदु पर एक खुले तारापुंज के आरेख उनकी उम्र का संकेत करते हैं।

नीले घुमक्कड़ तारे(बीएसएस) पुराने तारापुंज के सदस्य हैं जोकि ऊपरी मुख्य अनुक्रम के तारों की तुलना में उज्जवल और नीले होते हैं । वे तारापुंज के एचआर चित्र में मुख्य अनुक्रम 'विस्तार' से दिखाई देते हैं लगता है कि वे 'युवा' तारे हैं। उन्हें घुमक्कड कहा जाता है क्योंकि वे एक ही तारापुंज में उसी तारापुंज के अन्य तारों की तरह मुख्य अनुक्रम से दूर नहीं जाते हैं।

एनजीसी-188 अनुमानित 7 गी.व. (खगोलिकी गीगा साल एक अरब साल गी.व. के रूप में जाना जाता है) उम्र के साथ अच्छी तरह से अध्ययन किया हुआ पुराना खुला तारापुंज है और उच्च धात्विकता दर्शाता है। यह लगभग 5000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है और 20 पुष्टि किए BSSs के साथ लगभग 1050 तारें सदस्य के रूप में हैं। WOCS-5885, (साहित्य में उद्धृत 80% में से 53 उच्च संभावना के साथ), पहचान किए 3 वस्तुओं के असाधारण नीले रंग के साथ अधिकतर एनजीसी-188 का सदस्य था। विभिन्न वर्गीकरण - बीएसएस या उप-बौना या लाल विशाल के साथ द्विआधारी और पूर्व-सफेद बौना कुछेक नाम के साथ, इस वस्तु के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, क्योंकि इसके स्पेक्ट्रम किसी एक के पहचान के साथ मेल नहीं खाता। यदि गर्म (यूवी, नीला) और ठंडा (लाल, आईआर) इस वस्तु के स्पेक्ट्रम का हिस्से को तारों के वर्णक्रम के मॉडल के साथ एक साथ फिट किया जाए तो इसे हल किया जा सकता है। इसे आईआर, ऑप्टिकल और यूवी बैंड फैले अंतरिक्ष से किए अवलोकनों (गैलेक्स, यूआईटी, यूवीओटी, स्पिट्जर, डब्ल्यूआईएसई) और कई जमीन आधारित अवलोकनों से किया गया ।

एस्ट्रोसैट पर पराबैंगनी प्रतिबिंब दूरबीन (UVIT) से यूवी बैंड अवलोकनों ने स्पेक्ट्रल ऊर्जा वितरण (एसईडी) अतिरिक्त बिंदु प्रदान किया है जिसके परिणामस्वरूप बेहतर वर्णक्रम 0.15 माइक्रोन से 7.8 माइक्रोन के तरंग दैर्ध्य रेंज में आवेश होता है । इस डेटा सेट के साथ, WOCS-5885 को बीएसएस से मिलकर एक द्विआधारी और एक गर्म तारा जोकि पश्च उपगामी विशाल शाखा या क्षैतिज शाखा (पोस्ट-एजीबी / एचबी) तारे के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

दूर की पराबैंगनी (FUV) क्षेत्र के लिए एक, लगभग पराबैंगनी (NUV) के लिए और अन्य दृश्य (वीआईएस) क्षेत्रों में UVIT में दो 38 सेमी के दूरबीन होते हैं । ये किरण बंटवारे के लिए द्विवर्णी दर्पण का उपयोग कर विभाजित करता है। UVIT मुख्य रूप से प्रतिबिंब उपकरण है, जो एक साथ 28 आर्कमिन व्यास गोल क्षेत्र से अधिक FUV, NUV और वीआईएस चैनलों में प्रतिबिबों को जनित करता है। प्रत्येक चैनल को छोटे पास बैंड में एक चयनित सेट फिल्टर का उपयोग कर विभाजित किया जा सकता है।

UVIT ने प्रथम प्रकाश वस्तु और नियमित अंशाकन के लिए दोनों में एनजीसी 188 को अवलोकित किया। अवलोकनों को 0.15 से 0.3 माइक्रोन की तरंग दैर्ध्य बैंड में दोनों NUV और FUV फिल्टर में किया गया है। इन अवलोकनों के साथ, यह पाया जाता है कि एसईडी केवल 2 तारों से मिलकर स्पेक्ट्रा के साथ फिट किया जा सकता है। ठंडा तारा 6000+150 के. के तापमान के साथ और गर्म तारा तापमान 17,000+500के. में बीएसएस में पाया जाता है। गर्म तारे को अनुमानित आकार और चमक सफेद बौना या उप बौना वर्गीकरण से अलग करता है और इसलिए यह प्रस्तावित है कि यह एक पश्च एजीबी / एचबी तारा हो सकता है। एनजीसी-188 के लिए WOCS-5885 की सदस्यता की पुष्टि होती है, तो यह एक दुर्लभ बीएसएस+पश्च एजीबी/एचबी द्विआधारी, (जिसकी संभावना अधिक है) अपनी तरह का पहला खुले तारापुंज के रूप में पहचाना जा सकता है। यह प्रणाली इसलिए बड़े पैमाने पर स्थानांतरण के माध्यम से बीएसएस गठन के व्यवरोध सिद्धांतों के लिए महान अवसर प्रदान करता है।

इस प्रकार, UVIT से अवलोकनों के प्रयोग ने तारा WOCS-5885 की पहेली को हल कर दिया है जोकि एक तारे की तरह दिखाई देता है किंतु जिसका स्पेक्ट्रा इस पहचान के साथ मेल नहीं खाता ।
 

ब्योरे हेतु:

सुब्रमण्यम अन्नपूर्णी एट एल, अल्ट्रा वायलेट इमेजिंग टेलीस्कोप (UVIT) से पता चला कि एनजीसी 188 एक नीले घुमक्कड़ का गर्म सहचर है। एस्ट्रोसैट-खगोलीय जर्नल पत्र, खंड 833, संस्करण 2, 19 दिसंबर 2016
 

FUV (बाएं) और NUV (दाएं) एनजीसी 188 का 18 फरवरी 2016 को प्राप्त किया गया चित्र । लाल चौक से चिह्नित किया गया WOCS-5885

FUV (बाएं) और NUV (दाएं) एनजीसी 188 का 18 फरवरी 2016 को प्राप्त किया गया चित्र ।
लाल चौक से चिह्नित किया गया WOCS-5885

 

WOCS-5885 के लिए स्पेक्ट्रल ऊर्जा वितरण (एसईडी) । UVIT से लिए हल्के हरे रंग के बिंदु ।

WOCS-5885 के लिए स्पेक्ट्रल ऊर्जा वितरण (एसईडी) । UVIT से लिए हल्के हरे रंग के बिंदु ।