5. डाटा संसाधन, डाटा अधिकार और प्रकाशन

अवलोकन के पूरा होने के बाद, भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान डाटा केंद्र (आईएसएसडीसी ) में प्राप्त कच्चे डेटा को लेवल-1 डेटा में परिवर्तित किया जाएगा। आईएसएसडीसी नीतभार डेटा के ग्रहण, त्वरित ध्यान प्रदर्शन (क्यूएलडी), प्रसंस्करण (लेवल-0/1 के लिए), अभिलेखीय (सभी स्तरों, सहायक डेटा के साथ) और प्रचार-प्रसार के प्रचालन के लिए जिम्मेदार है। यह डेटा मानक एफआईटीएस फार्मेट में होगा ।

लेवल -1 डेटा प्रस्तावों के नीतभार समूहों या प्रधान जांचकर्ता (पीआईएस) विज्ञान विश्लेषण के साथ ही उच्च स्तर डेटा उत्पादों का उत्पादन करने के लिए आईएसएसडीसी वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। नमूना डेटा, सॉफ्टवेयर और उपयोग को एएससी वेबसाइट में उपलब्ध की गई है।

सफल अवलोकन के पूरा होने के बाद संसाधित लेवल -1 डाटा को डाउनलोड करने के लिए पीआई को सूचित किया जाएगा। लेवल -1 से लेवल -2 और किसी भी अन्य उच्च स्तर मानक उत्पादों को आईएसएसडीसी वेबसाइट के माध्यम से अतिथि पर्यवेक्षकों प्रस्तावकों को मानक पाइप लाइन सॉफ्टवेयर से उपलब्ध कराया जाएगा।

5.1 मालिकाना अवधि

सभी एस्ट्रोसैट उपकरणों से अवलोकन डेटा के साथ और सभी चरणों और प्रक्षेपण के सालो बाद भी मालिकाना अवधि जुड़ी होती है । नीतभार समूहों और / या एओ प्रस्ताव के पीआईएस के लिए यह "मालिकाना अवधि" लेवल -1 डेटा उपलब्ध होने की तिथि से शुरू होगी।

इस मालिकाना अवधि के दौरान, डेटा किसी भी व्यक्ति या अवलोकनों के लिए प्रस्ताव (वों) को प्रस्तुत किए समूहों,  उन मामलों में जहां प्रस्तावकों या पीआई खुद अन्य व्यक्तियों की तरह शामिल हुआ हो को छोड़कर अन्य टीमों द्वारा इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

एओ चक्र के लिए डेटा की मालिकाना अवधि 12 महीने है। मालिकाना अवधि के बाद, सभी डेटा आईएसएसडीसी सार्वजनिक संग्रह में रखा जाएगा जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों के लिए सुलभ होगा। यह नीतभार प्रचालन केंद्रों (पीओसी) की लेवल -2 के उत्पादों को आईएसएसडीसी गुणवत्ता रिपोर्ट के साथ प्रदान करने की जिम्मेदारी होगी।

लक्ष्य पाने के अवसर (टीओओ) द्वारा लिए अवलोकनों को टीओओ अवलोकन अवधि में लेवल 1 डेटा के रूप में तुरंत संसाधित किए जाएगा और आईएसएसडीसी संग्रह में रखा जाएगा। ये आंकड़े गैर मालिकाना हैं और अवलोकन के बाद तुरंत जनता के लिए खुले हैं।

5.2 डेटा अधिकार और दायित्व

प्रधान जांचकर्ता(पीआईएस) का सभी प्रस्तावों के सभी सह गठबंधन उपकरणों (अर्थात् एलएएक्सपीसी, सीजेडटीआई, एसएक्सटी और जुड़वां दूरबीन यूवीआईटी)के पूरे डेटा पर विशेष अधिकार होगा, उन क्षेत्रों के एस्ट्रोसैट के साथ अवलोकित अपने प्रस्तावों के लिए अन्यथा अपने अधिकार को परारोही समायोजन के द्वारा त्याग नहीं दिया हो ।

अवलोकन क्षेत्र के भीतर पता चले अन्य वस्तुओं के लिए डेटा अधिकार भी प्रस्ताव के पीआई के पास हैं जब तक कि वे इसे लेने के लिए न कहे। वर्तमान में लक्ष्य डेटा और क्षेत्र डेटा को अलग करने का कोई मार्ग नहीं है। प्रस्ताव पीआई डेटा के विश्लेषण के लिए नीतभार समूहों (और इसके विपरीत) के साथ प्राथमिक लक्ष्य की तुलना में अन्य क्षेत्र वस्तुओं के लिए सहयोग कर सकते हैं ।

प्रस्ताव पीआई अन्य उपकरणों के डेटा को यदि वह इसका इस्तेमाल करने के लिए न चाहे तो उन नीतभारों को विन्यास किए बिना अधिकार को त्याग सकता है। यह नीतभार समूहों को परारोही समायोजन के लिए अनुमति देता है । इस तरह के डेटा नीतभार समूहों को प्रदान किए जाएंगे और मालिकाना अवधि एओ प्रस्ताव के समान ही रहेगी।

कोई उपकरण समूह या पीआई मालीकाना अवधि के अंत से पहले आईएसएसडीसी डेटा संग्रह में डेटा रखने के लिए सिफारिश करने के लिए आईएसएसडीसी समूह astrosathelp@iucaa.in को ईमेल भेज कर (issdc_team@istrac.gov.in) को मालिकाना अवधि को कम करने का अधिकार रखता है।

5.3 प्रकाशन

प्रस्तावक/अतिथि पर्यवेक्षक समुचित पत्रिकाओं में प्रकाशन के माध्यम से वैज्ञानिक समुदाय के लिए डेटा विश्लेषण के मुख्य परिणाम उपलब्ध करेंगे।

सभी प्रकाशनों में जिसका डेटा सार में विश्लेषण/व्याख्या के लिए प्रयोग किया जाता है उस "एस्ट्रोसैट के नीतभार(रों) के नाम के साथ" एस्ट्रोसैट डेटा के लिए आभार प्रकट करेंगे । पेपर प्रकाशन के लिए जब एस्ट्रोसैट डेटा का उपयोग किया जाता है, निम्नलिखित स्वीकृति शामिल करें।

"इस प्रकाशन में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एस्ट्रोसैट मिशन, भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान डाटा केंद्र (आईएसएसडीसी) पर संग्रहीत डेटा का उपयोग किया गया है"।

यदि किसी उपयोगकर्ता द्वारा पहले से ही प्रकाशित एस्ट्रोसैट परिणामों का इस्तेमाल किया है और आगे की प्रतिप्रस्तुति या सुधार किया है, तो निम्नलिखित विवरण स्वीकृति में शामिल किया जाए।

"यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एस्ट्रोसैट मिशन, भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान डाटा केंद्र (आईएसएसडीसी) में संग्रहीत से प्राप्त परिणामों पर अनुसंधान आधारित(आंशिक रूप से या काफी हद तक) हैं।"

इसरो सभी/कोई भी परिणाम जोकि एस्ट्रोसैट डेटा से प्राप्त किए गए हैं और पत्रिकाओं या उपयोगकर्ता द्वारा किसी अन्य प्रकाशनों में शैक्षिक पेपर के माध्यम से प्रकाशित किए गए हैं, अपने स्वयं के उपयोग के लिए, ऐसी पत्रिकाओं और प्रकाशनों को रिपोर्ट और प्रकाशनों में संदर्भ/आभार के साथ उपयोग कर सकता है।