वीएसएससी में प्रथम राष्ट्रीय सीमित घटक विकासक/फीस्टएसएमटी (FEASTSMT) उपयोगकर्ता सम्मेलन

विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी),तिरुवनंतपुरम ने संरचनात्मक विश्लेषण के लिए FEASTSMT©. नामक फिनिट एलेमेंट साफ्टवेअर विकसित किया है। इसरो में प्रक्षेपण वाहन और अंतरिक्ष यान संरचनाओं के निर्माण और विकास में पांच दशकों से अधिक संरचनात्मक इंजीनियरों के प्रगाढ़ अनुभव का उपयोग कर इस सॉफ्टवेयर का निर्माण किया गया है। इसरो के विभिन्न अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों का समर्थन करने के अलावा, इस उत्पाद में शैक्षणिक, अनुसंधान एवं विकास और औद्योगिक उपयोगों के सिविल, यांत्रिकी और वांतरिक्ष इंजीनियरिंग डोमेन के अनुप्रयोग हैं। यह "मेक इन इंडिया (भारत में निर्मित)" के तहत इसरो की यह पहल इंजीनियरिंग विश्लेषण सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में, बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा विकसित कई मालिकाना संरचनात्मक विश्लेषण सॉफ्टवेयर का लागत प्रभावी विकल्प है।

प्रथम राष्ट्रीय सीमित घटक विकासक/FEASTSMT उपयोगकर्ता सम्मेलन "नेफेड 2016" वीएसएससी में 12 दिसंबर, 2016 को आयोजित की गई थी। सम्मेलन FEASTSMT © का इरादा क्षमताओं का प्रदर्शन, शोधकर्ताओं को एक साथ लाने के लिए और आगे सॉफ्टवेयर की क्षमताओं को बढ़ाने हेतु और उपयोगकर्ता समुदाय से प्रतिक्रिया प्राप्त करना था। लगभग 250 प्रतिनिधियों, जिसमें  प्रोफेसरों, अनुसंधान विद्वानों और आईआईटी और एनआईटी के साथ ही अनुसंधान प्रयोगशालाओं और उद्योगों में काम करने वाले डोमेन विशेषज्ञों सहित विभिन्न शैक्षिक संस्थानों के छात्रों ने भाग लिया।

श्री ए एस किरण कुमार, अध्यक्ष, इसरो / सचिव अं.वि. ने सम्मेलन का उद्घाटन किया, डॉ लालकृष्ण सिवन, निदेशक, वीएसएससी ने इसकी अध्यक्षता की। श्री ए एस किरण कुमार ने कहा कि "भारतीय सॉफ्टवेयर से संबंधित क्षेत्रों में बहुत अच्छा काम कर रहे हैं और इसके विकास के लिए योगदान करते हैं। लेकिन इससे हमें लाभ नहीं मिल पा रहा है क्योंकि उनमें से ज्यादातर स्थापित संस्थानों में सॉफ्टवेयर विकास ढांचे में काम करते हैं। इस सम्मेलन का उद्देश्य शैक्षिक संस्थानों  के शैक्षणिक पाठ्यक्रम में सॉफ्टवेयर विकास का दायरा व्यापक बनाना और प्रतिभा को आकर्षित करना है ताकि सॉफ्टवेयर क्षमता में सुधार हो सके।" डॉ लालकृष्ण सिवन ने देश के भीतर प्रयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर उपकरण के क्षेत्र में स्वदेशीकरण के महत्व पर बल दिया। सॉफ्टवेयर, 'FEASTSMT 2016 आर 2' के नए संस्करण का विमोचन सम्मेलन के दौरान अध्यक्ष, इसरो द्वारा किया गया।

यह सॉफ्टवेयर पीसी, लैपटॉप, कार्यस्थानों, आदि में विंडोज और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम सहित कई प्लेटफार्मों, में काम करता है। यह उत्पाद समर्थन दस्तावेज के साथ सीमित रूप में मूल्यांकन के लिए http://feast.vssc.gov.in. पर उपलब्ध है। सॉफ्टवेयर का संस्करण / अद्यतन देश भर में और उद्योग / शिक्षा से बढ़ती आवश्यकताओं के अनुसार नई सुविधाओं को मिलाते हुए उपयोगकर्ता समुदाय से प्राप्त सतत प्रतिक्रिया के आधार पर हर छह महीने में जारी किया जाएगा।

 

सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का दृश्य

सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का दृश्य
 

सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का दृश्य

सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का दृश्य

 

अध्यक्ष, इसरो द्वारा FEASTSMT2016 R2 नए संस्करण का विमोचन

अध्यक्ष, इसरो द्वारा FEASTSMT2016 R2 नए संस्करण का विमोचन