Dec 07, 2016

रिसोर्ससैट -2ए

रिसोर्ससैट -2 ए सुदूर संवेदन उपग्रह संसाधन निगरानी के लिए है। रिसोर्ससैट -2 ए मिशन रिसोर्ससैट -1 और रिसोर्ससैट -2 का अनुवर्ती है, जिन्हें क्रमश 2003 और 2011 में प्रमोचित किया गया है। रिसोर्ससैट -2 ए रिसोर्ससैट -1 और रिसोर्ससैट -2 द्वारा प्रदान की जाने वाली वैश्विक उपयोगकर्ताओं के लिए सुदूर संवेदन डाटा सेवाओं को जारी रखने के लिए है ।

रिसोर्ससैट -2 ए तीन पेलोड वहन करता है जो रिसोर्ससैट -1 और रिसोर्ससैट -2 के समान हैं । उसमें उच्च विभेदन रैखिक इमेजिंग स्कैनर (लिस -4) कैमरा है जो तीन वर्णक्रम बैंड में प्रचालनीय दृश्य तथा अवरक्त क्षेत्र के समीप(VNIR) में 5.8 मीटर स्थानिक विभेदन के साथ ±26 डिग्री मार्ग पर परिचालनीय है ताकि पांच दिन की पुनर-आवृत्ति हो सके। दूसरा पेलोड मध्यम विभेदन वाला लिस -3  कैमरा जोकि VNIR में तीन-वर्णक्रम बैंड और एक शॉर्ट वेव इन्फ्रारेड (SWIR) में  23.5 मीटर स्थानिक विभेदन के साथ प्रचालनीय है । तीसरा पेलोड 56 मीटर स्थानिक विभेदन के साथ उन्नत वाइड फील्ड सेंसर (AWiFS) कैमरा जोकि VNIR में तीन वर्णक्रम बैंड और SWIR में एक बैंड में प्रचालनीय है।

रिसोर्ससैट -2 ए में कैमरा द्वारा लिए गए प्रतिबिंबों के संग्रहण के लिए दो ठोस रिकार्डर प्रत्येक की 200 गीगा बिट क्षमता युक्त ले गया है जिन्हें बाद में भू केंद्रों द्वारा पढ़ा जा सकता है ।

पीएसएलवी-सी36 / रिसोर्ससैट -2ए को एसडीएससी शार, श्रीहरिकोटा से 10:25 बजे (आईएसटी) पर दिसंबर 07, 2016 को सफलतापूर्वक प्रमोचित किया गया था।

प्रमोचन भार / Launch Mass: 
1235कि.ग्रा.
प्रमोचक राकेट / Launch Vehicle: 
PSLV-C36 / RESOURCESAT-2A
उपग्रह का प्रकार / Type of Satellite: 
भू प्रेक्षण
निर्माता / Manufacturer: 
इसरो
स्‍वामी / Owner: 
इसरो
अनुप्रयोग / Application: 
भू प्रेक्षण
कक्षा का प्रकार / Orbit Type: 
एस.एस.पी.ओ.