इसरो में सम्मिश्र सामग्री गतिविधियों की स्वर्ण जयंती

मिश्रित सामग्री माइक्रोस्कोपिक पैमाने पर दो या दो से अधिक इंजीनियरिंग सामग्री के संयोजन द्वारा तैयार की जाती है, जो गुणों के सहक्रिया के प्रदर्शन में घटक की तुलना से बेहतर होते हैं। सम्मिश्र सामग्री वजन में हल्की होती है और बेहतर संरचनात्मक और तापीय गुणों के युक्त होती है, इस उपयुक्त सामग्री का प्रक्षेपण यान अनुप्रयोगों के लिए संरचनात्मक और अपक्षरीय उत्पादों को तैयार करने के लिए होता है। उचित सुदृढीकरण और मेट्रिक्स का चयन करके, सम्मिश्र सामग्री प्रदर्शन गुण जैसे थर्मल पर्यावरण के तहत रेडियो आवृत्ति की पारदर्शिता, कम नमी की मात्रा और कम विस्तार से इसे अंतरिक्ष यान अनुप्रयोगों के लिए आदर्श सामग्री बनाती है ।

सम्मिश्र के विभिन्न प्रकार, सुदृढीकरण और मेट्रिक्स के प्रकार पर विचार के बीच, बहुलक मैट्रिक्स सम्मिश्र (पीएमसी) और सिरेमिक मैट्रिक्स सम्मिश्र (सीएमसी) व्यापक रूप से वांतरिक्ष अनुप्रयोगों के लिए इस्तेमाल किया गया है। कार्बन फाइबर की तरह मजबूत और कठोर सुदृढीकरण के आविर्भाव के साथ-साथ उन्नत बहुलक मैट्रिक्स सामग्री के रूप में उच्च प्रदर्शन रेजिन उत्पादन अनुसंधान के क्षेत्र में, मिश्रित उत्पादों का विकास सख्त आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया गया है । वर्तमान में अंतरिक्ष कार्यक्रमों में मिश्रित उत्पादों का बड़े पैमाने पर विकास और इस्तेमाल ने ढांचागत, फिलोमेंट आघात और तापीय-संरचनात्मक मिश्रित उत्पाद इन सामग्रियों के सामर्थ्य का उपयोग करते हैं। मिश्रित सामग्री का प्रसंस्करण और स्वचालित और नियंत्रित डिजाइन प्रक्षेपण वाहन के दबाव वाहिकाओं में उपयोग के लिए फिलामेंट आघात मिश्रित उत्पादों की प्राप्ति के लिए सक्षम है । सुदृढीकरण रूप में कार्बन फाइबर के उच्च तापमान क्षमताओं, और उच्च तापमान पर कार्बन मेट्रिक्स के सामर्थ्य को बनाए रखने के कारण थर्मो-संरचनात्मक अनुप्रयोगों के लिए स्वदेशी कार्बन-कार्बन मिश्रित उत्पाद प्राप्ति के लिए सक्षम हैं।
 

सम्मिश्र की उत्पत्ति पेलोड डेक के विकास से, यह ज्ञात हुआ कि 1966 में नाइक अपाचे परिज्ञापी रॉकेट की तरह, प्रक्षेपण वाहनों और उपग्रहों दोनों के लिए सम्मिश्र का आगे उपयोग किया जा सकता है । इसरो के मिशन के लिए उत्पादों के विविध रेंज में सम्मिश्र प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्षमता का विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) में डिजाइन और विश्लेषण से शुरू करते हुए आवश्यक गुणवत्ता आश्वासन प्रणाली के साथ अत्याधुनिक प्रसंस्करण, लक्षण, निरीक्षण, परीक्षण और गुणता विकास किया गया है ।

वर्तमान में, भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का चुनौतीपूर्ण मांगों को पूरा करने के लिए इस गतिविधि ने अपने पंख फैलाएं है। एसएलवी -3 में सफल उड़ान उत्पादों और विकास के माध्यम से अपनी गति को प्राप्त करने के बाद, यह गतिविधि अब इसरो के सभी प्रतिष्ठित मिशन में उत्पादों की सुपुर्दगी में संपूर्ण विस्तार पा लिया है। मिश्रित उत्पादों के प्रभावशाली व्यूह ने पीएसएलवी, जीएसएलवी, जीएसएलवी एमके III, एसआरई, आरएलवी, एबीपीपी मिशन के साथ संचार और सुदूर संवेदन उपग्रहों में प्रदर्शन किया है । पिछले पांच दशकों में इस गतिविधि ने अपनी मूल क्षमता प्राप्त कर सम्मिश्र में 'सेंटर ऑफ एक्सीलेंस' के रूप में मान्यता प्राप्त की है।

वीएसएससी ने दिसंबर 2016 के दौरान सम्मिश्र गतिविधियों की स्वर्ण जयंती मनाई गई । श्री ए एस किरण कुमार, अध्यक्ष, इसरो / सचिव, अं.वि., ने  "इसरो में सम्मिश्र एनटीटी के पांच दशकों की स्वर्ण जयंती ' समारोह का उद्घाटन किया। उन्होंने अंतरिक्ष अनुप्रयोगों के लिए सम्मिश्र प्रौद्योगिकी की यात्रा, जोकि प्रो विक्रम ए साराभाई के नेतृत्व में शुरू की गई थी, प्रो सतीश धवन और डॉ अब्दुल कलाम द्वारा जारी रखी गई, पर प्रकाश डाला, कहा कि इस उत्कृष्ट परिणाम का उत्पादन कई दिग्गजों के नेतृत्व में फला-फूला। डॉ लालकृष्ण सिवन, निदेशक, वीएसएससी ने अपने अध्यक्षीय भाषण में सम्मिश्र एनटीटी के योगदान की सराहना की और कहा कि सम्मिश्र टीम इसरो के मिशन आवश्यकताओं को पूरा कर विकास और अपक्षरीय वितरण के माध्यम से, गढ़ा और थर्मो-संरचनात्मक उत्पादों का विरासत बना।
 

मिश्रित उत्पादों और सुविधाओं की एक प्रदर्शनी भी इस समारोह के दौरान आयोजित की गई। पटाक्ष उठाने वाले वीडियो में सम्मिश्र गतिविधि का क्रमिक विकास और प्रभावशाली प्रक्षेपण वाहन और उड़ान के लिए संरचनाओं को पहुंचाने में की गई प्रगति को प्रदर्शित किया गया था। समारोह के दौरान 'सम्मिश्र एनटीटी-उत्कृष्टता केन्द्र "और " मिश्रित उत्पाद का संग्रह "शीर्षक से दस्तावेज़ जारी किए गए। सभी पूर्व कर्मचारियों को जो सम्मिश्र गतिविधियों की यात्रा का हिस्सा थे उद्योग भागीदारों के साथ सम्मानित किया गया। पूर्व कर्मचारियों के संस्मरण के संग्रह के साथ समारोह के अंग के रूप में एक पुस्तक भी जारी किया गया था।


उद्घाटन समारोह के दौरान अंतरिक्ष समुदाय (जो समग्र गतिविधियों के साथ संबद्ध रहे) के लगभग 600 सदस्यों, और समारोह के प्रदर्शनी में 1000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया था। सम्मिश्र में विशेषज्ञों और पूर्व दिग्गजों ने संगोष्ठी के दौरान व्याख्यान दिया और विकास के प्रारंभिक दिनों की यादें साझा की ।

अध्यक्ष, इसरो द्वारा स्वर्ण जयंती कार्यक्रम का उद्घाटन

अध्यक्ष, इसरो द्वारा स्वर्ण जयंती कार्यक्रम का उद्घाटन

 

घटना के दौरान दस्तावेज का विमोचन

घटना के दौरान दस्तावेज का विमोचन

 

मिश्रित उत्पाद और सुविधाओं की प्रदर्शनी

मिश्रित उत्पाद और सुविधाओं की प्रदर्शनी