National Emblem
ISRO Logo

अंतरिक्ष विभाग
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

लोक सूचना : सावधान : नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार

यू.आर.राव उपग्रह केंद्र (यू.आर.एस.सी), अं‍तरिक्ष विभाग, इसरो, बेंगलूरु में प्रतिनियुक्ति के आधार पर वेतन मैट्रिक्‍स (7वां केंद्रीय वेतन आयोग) के स्‍तर 14 में नियंत्रक के पद की भर्ती (आवेदन की अंतिम तिथि है: 15/11/2021)
चंद्रयान-2 विज्ञान आंकड़ा उपयोगीता के लिए अवसर की घोषणा। प्रस्ताव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर 2021 है।
वर्तमान ई-प्रापण साइट का नई वेबसाइट में रूपांतरण करना प्रस्तावित है। सभी पंजीकृत/नये विक्रेताओं से नई वेबसाइट https://eproc.isro.in का अवलोकन करने तथा इसरो केंद्रों के साथ भाग लेने के लिए अपने प्रत्यय-पत्र का वैधीकरण करने का अनुरोध किया जाता है।
सितंबर 26, 2016

स्कैटसैट -1

स्कैटसैट -1 मौसम पूर्वानुमान, चक्रवात का पता लगाने और उपयोगकर्ताओं के लिए अनुवर्तन सेवाओं के लिए पवन वेक्टर डेटा उत्पाद उपलब्ध कराने वाला ओशनसैट -2 प्रकीर्णमापी का निरंतरता मिशन है। उपग्रह ओशनसैट -2 के समान केयू-बैंड प्रकीर्णमापी को वहन करता है । अंतरिक्ष यान को मानक आईएमएस-2 बस पर बनाया गया है और अंतरिक्ष यान का द्रव्यमान 371 किलोग्राम है। अंतरिक्ष यान पीएसएलवी-सी35 से 98.1 डिग्री के झुकाव के साथ 720 किलोमीटर की ऊंचाई के एसएसपी की कक्षा में स्थापित किया जाएगा। उपग्रह का मिशन जीवन 5 वर्ष है।

स्कैटसैट -1 पीएसएलवी-सी35 द्वारा एसडीएससी शार, श्रीहरिकोटा के पहले लांच पैड से 26 सितंबर, 2016 को 9:12 बजे (आईएसटी) पर सोमवार की सुबह प्रमोचित किया गया था।

प्रमोचन भार / Launch Mass: 
371 कि.ग्रा.
प्रमोचक राकेट / Launch Vehicle: 
PSLV-C35 / SCATSAT-1
निर्माता / Manufacturer: 
इसरो
स्‍वामी / Owner: 
इसरो
अनुप्रयोग / Application: 
Climate & Environment
कक्षा का प्रकार / Orbit Type: 
एस.एस.पी.ओ.