National Emblem
ISRO Logo

अंतरिक्ष विभाग
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

लोक सूचना : सावधान : नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार

वर्तमान ई-प्रापण साइट का नई वेबसाइट में रूपांतरण करना प्रस्तावित है। सभी पंजीकृत/नये विक्रेताओं से नई वेबसाइट https://eproc.isro.in का अवलोकन करने तथा इसरो केंद्रों के साथ भाग लेने के लिए अपने प्रत्यय-पत्र का वैधीकरण करने का अनुरोध किया जाता है।
जनवरी 10, 2007

एसआरई-1

अन्तरिक्ष कैप्सूल पुनःप्राप्ति परीक्षण (एसआरई-1) एक 550 कि.ग्रा. भारवाला कैप्सूल है जो सूक्ष्म गुरुत्व की स्थिति में परीक्षण करने के लिए कक्षीय परिक्रमा करने वाले मंच की प्रौद्योगिकी के प्रदर्शन के लिए अभिप्रेत है। परीक्षण पूरा होने के बाद, कैप्सूल को कक्षा से बाहर लाया गया और पुनःप्राप्त किया गया। एसआरई-1 मिशन ने पुन:प्रयोज्य प्रमोचन यानों के लिए मूल प्रौद्योगिकी के अधिग्रहण के अलावा, पुनः प्रवेश चरण के दौरान नौसंचालन, निर्देशन व नियंत्रण, अतिध्वनिक वायु ऊष्मागतिकी, पुन:प्रयोज्य तापीय सुरक्षा प्रणाली (टीपीएस) का विकास, मंदन तथा प्लवन द्वारा पुनःप्राप्ति के क्षेत्रों में बहुमूल्य अनुभव प्रदान किए हैं।

एसआरई-1 दो परीक्षण करता है, एक समतापी ताप भट्टी (आईएचएफ) और एक जैव-अनुकारी परीक्षण। एसआरई को जनवरी 2007 में 635 कि.मी. ध्रुवीय एस.एस.ओ. में कार्टोसैट-2 के साथ एक सह-यात्री के रूप में प्रमोचित किया गया और यह 10 दिनों तक कक्षा में रहा, जिस दौरान इसके नीतभार ने उनके द्वारा अभीष्ट कार्य निष्पादित किए। एसआरई कैप्सूल को डी-बूस्ट किया गया और 22 जनवरी 2007 को सफलतापूर्वक पृथ्वी पर पुनःप्राप्त किया गया।

प्रमोचन भार / Launch Mass: 
550 kg
प्रमोचक राकेट / Launch Vehicle: 
PSLV-C7 / CARTOSAT-2 / SRE-1
उपग्रह का प्रकार / Type of Satellite: 
Science & Exploration
निर्माता / Manufacturer: 
ISRO
स्‍वामी / Owner: 
ISRO
कक्षा का प्रकार / Orbit Type: 
LEO