मार्च 12, 2007

इन्सैट–4बी

इन्सैट–4बी अंतरिक्ष-यान इन्सैट 4 अंतरिक्ष यानों की श्रृंखला में दूसरा है और के.यू. और सी आवृत्ति बैंडों में सेवा प्रदान करने के लिए विशिष्ट संचार नीतभार सहित संरूपित है। यह इन्सैट-3ए के साथ 93.5o पू रेखांश पर सह-स्थित है।
 
मिशन संचार
भार 3025 कि.ग्रा. (प्रमोचन के समय भार)
ऑनबोर्ड पॉवर 5859 वॉ
स्थिरीकरण
यह 3 भू संवेदक, 2 अंकीय सूर्य संवेदक, 8 स्थूल एनलॉग सूर्य संवेदक, 3 सौर पैनल सूर्य संवेदक और एक संवेदक संसाधन इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करता है। पहिया चालक इलेक्ट्रॉनिक्स और एओसीई के अंतरापृष्ठ के लिए देशी पहिया अंतरापृष्ठ मॉड्यूल सहित पहिए और पहिया चालक इलेक्ट्रॉनिक्स का आयात किया गया।
नोदन
नोदन प्रणाली में 16 थ्रस्टर नियोजित हैं, जिनमें चार-चार पूर्व, पश्चिम और ए-वाई दिशाओं में और 2-2 उत्तर और दक्षिण दिशा में अवस्थित हैं। एक 440 एन द्रव अपभू मोटर (मोनो मिथाइल हाइड्रज़ीन (एमएमएच) ईंधन की तरह और नाइट्रोजन के ऑक्साइड (एमओएन3 ऑक्सीडाइज़र की तरह) और तीन एलएएम डेक पर आरूढ़ दाब टंकी मौजूद हैं।
नीतभार
12 के.यू. बैंड उच्च शक्ति प्रेषानुकर 140 वॉ विकिरणतः शीतलित टीडब्ल्यूटीए का उपयोग करते हुए भारतीय मुख्य भूमि को आवृत करते हैं।
विस्तारित आवरण के साथ 12 सी बैंड उच्च शक्ति प्रेषानुकर, जो 63 वॉ. टीडब्ल्यूटीए का उपयोग करते हुए भारतीय मुख्य भूमि के अलावा दक्षिणपूर्वी और उत्तरपश्चिमी क्षेत्रों को आवृत करते हैं।
प्रमोचन दिनांक  12 मार्च, 2007
प्रमोचन स्थल फ़्रेंच गियाना
प्रमोचक रॉकेट  एरियाने 5
कक्षा भू-स्थिर (93.5o पू रेखांश)
मिशन की कालावधि  12 वर्ष
प्रमोचन भार / Launch Mass: 
3025 किग्रा
मिशन कालावधि / Mission Life : 
12 Years
शक्ति / Power: 
5859 W
Ariane5
उपग्रह का प्रकार / Type of Satellite: 
संचार
निर्माता / Manufacturer: 
इसरो
स्‍वामी / Owner: 
इसरो
अनुप्रयोग / Application: 
संचार
कक्षा का प्रकार / Orbit Type: 
GSO