National Emblem
ISRO Logo

अंतरिक्ष विभाग
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

लोक सूचना : सावधान : नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार

यू.आर.राव उपग्रह केंद्र (यू.आर.एस.सी), अं‍तरिक्ष विभाग, इसरो, बेंगलूरु में प्रतिनियुक्ति के आधार पर वेतन मैट्रिक्‍स (7वां केंद्रीय वेतन आयोग) के स्‍तर 14 में नियंत्रक के पद की भर्ती (आवेदन की अंतिम तिथि है: 15/11/2021)
चंद्रयान-2 विज्ञान आंकड़ा उपयोगीता के लिए अवसर की घोषणा। प्रस्ताव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर 2021 है।
वर्तमान ई-प्रापण साइट का नई वेबसाइट में रूपांतरण करना प्रस्तावित है। सभी पंजीकृत/नये विक्रेताओं से नई वेबसाइट https://eproc.isro.in का अवलोकन करने तथा इसरो केंद्रों के साथ भाग लेने के लिए अपने प्रत्यय-पत्र का वैधीकरण करने का अनुरोध किया जाता है।

5.2 आंकडा़ संबंधी अधिकार एवं दायित्वण

 

सभी प्रस्तावों के प्राधान अन्वेषकों (पीआई) का तब तक अपने प्रस्तावों में दिए गए क्षेत्रों के लिए एस्ट्रोसैट सहित सभी सह-संरेखित उपकरणों (नामत: एलएएक्सपीसी, सीज़ेडटीआइ, एसएक्सटी तथा युग्म दूरबीन यूवीआइटी) द्वारा प्रेक्षित आंकडा़ पर अनन्य अधिकार होगा, जब तक वे परारोही व्यवस्था की अनुमति देकर इस अधिकार का त्याग नहीं करते।

पर्यवेक्षण के प्रेक्षित क्षेत्र के अधीन पहचाने गए अन्य सामग्रियों के लिए आंकडा़ अधिकार भी प्रस्ताव के प्रधान अन्वेषक में तब तक निहित है जब तक वे इसे त्यागने की सूचना नहीं देते। वर्तमान में लक्ष्य आंकडा़ और फील्ड आंकडा़ को पृथक करने का कोई उपाय नहीं है। प्रस्ताव के प्रधान अन्वेषक मूल लक्ष्य के अलावा, फील्ड सामग्रियों के आंकडा़ विश्लेषण हेतु नीतभार टीमों (और इसके विपरीत भी) के साथ सहयोग कर सकते हैं। 

यदि प्रस्ताव के प्रधान अन्वेषक इन नीतभारों को संरूपित कर आंकडा़ का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं, तो वे अन्य उपकरणों से आंकडा़ अधिकार का त्याग कर सकते हैं। इससे नीतभार टीम परारोही व्यवस्था करने में समर्थ होंगे। ऐसे आंकडा़ नीतभार टीम को प्रदान किए जाएँगे और स्वामित्व अवधि एओ प्रस्ताव के अनुसार ही होगा।

किसी भी उपकरण टीम या प्रधान अन्वेषक को यह अधिकार है कि वे स्वामित्व अवधि के समाप्त होने से पहले आंकडा़ को आइएसएसडीसी आंकडा़ संग्रह में रखने की सिफारिश करते हुए आइएसएसडीसी टीम ([email protected]) को एक प्रति प्रेषित कर [email protected] / [email protected]को ई-मेल द्वारा स्वामित्व अवधि को कम कर सकते हैं।