3.7 ए पी पी एस में प्रस्ताव का निपटान

 

सभी प्राप्त प्रस्तावों के लिए पावती स्वत: ही जारी की जाएगी। प्रस्तुति की अंतिम तारीख को वैज्ञानिक समीक्षा हेतु ए पी पी एस इन्हें एटीएसी को अग्रेषित करेगी और इसी बीच प्राप्त प्रस्तावों का विश्लेषण कर समग्र आंकड़े तैयार करेगी। अध्यक्ष, इसरो द्वारा एटीएसी का गठन किया गया है।

ए टी ए सी प्रत्येक प्रस्ताव को प्राथमिकता के अधार पर क, ख एवं ग वर्गों में (और आवश्यकतानुसार प्रस्ताव के अधीन व्यक्तिगत पर्यवेक्षण को भी) वर्गीकृत करेगी। ए टी ए सी कुछ प्रस्‍तावकों से पर्यवेक्षण अवधि को कम करने या प्रस्तव में लक्ष्यों की संख्या में कटौती करने को कह सकते हैं। ऐसे प्रस्तावों को संशोधन हेतु प्रधान अन्वेषक को उपलब्ध कराया जाएगा। प्रस्तावक नियत समय में ए टी ए सी द्वरा सिफारिश की गई तब्दीलियों के लिए ही संशोधित प्रस्ताव प्रस्तुत कर पाएँगे। ऐसे आंशिक रूप से आबंटित प्रस्ताव यदि नियत समय से पूर्व प्रस्तुत नहीं किए गए तो उन्हें सफल प्रस्तावों की सूची से हटा दिया जाएगा।

मिशन प्रचालन टीम की सहायता से एस्ट्रोसैट तकनीकी समिति (एटीसी) द्वारा पर्यवेक्षण किए जाने की तकनीकी संभाव्यता पर विचार किया जाएगा।

किसी विशेष कक्षा के दौरान कौन सा पर्यवेक्षण किया जाना है इस पर निर्णय लेने हेतु एटीएसी तथा एटीसी द्वारा पर्यवेक्षणों को दी गई प्राथमिकता, प्रयोग किए जाने वाले मापदंडों में से एक है। तथापि, प्रचालन की दृष्टि से इस बात की कोई गारंटी नहीं दी जा सकती है कि कोई भी पर्यवेक्षण वास्तव में की जाएगी चाहे उसे कोई भी ग्रेड दिया गया हो।