शर्तें व निबंधन

  • सैक/इसरो के पास किसी भी समय किसी परियोजना को अपनी सहायता देना और बिना किसी कारण बताए आंशिक या पूर्ण रूप से बंद करने का अधिकार है।
  • प्रदत्त आँकड़ों के सेट प्रस्‍ताव में विनिर्दिष्‍ट उद्देश्‍य हेतु ही उपयोग में लाए जाने चाहिए। परियोजना के कार्मिकों को इसरो/अं.वि. की पूर्व अनुमति के बिना उपग्रह के आँकड़ों को इसरो/अं.वि. की पूर्व अनुमति के बिना नकल करना, उन्‍हें पट्टे पर देना या ऋण रूप में देने का अधिकार नहीं है। आँकड़ों का स्‍वामित्‍व एवं कॉपीराइट इसरो की है। साथ ही, यह आँकड़े वैज्ञानिक अनुसंधान मात्र के लिए निशुल्‍क प्रदान किये जाते हैं और इसलिए किसी भी वाणिज्यिक उपयोग के लिए इनका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। वाणिज्यिक उपयोग को इस प्रकार परिभाषित किया गया है कि वह जिसमें आँकड़े की बिक्री या पुन: बिक्री और साथ-ही-साथ उनसे प्राप्‍त आँकड़े शामिल हैं।
  • प्रयोक्‍ता ए.ओ. परियोजनाओं की विशेषताओं को मुद्रित जर्नलों में प्रकाशन या अन्‍य स्‍थापित चैनलों के जरिए वैज्ञानिक समुदायों को उपलब्‍ध करायेंगे। ए.ओ. परियोजनाओं से जनित सभी रिपोर्टों तथा प्रकाशनों में सैक/इसरो की सहायता/वित्त पोषण का आभार व्‍यक्‍त किया जाना चाहिए। इन अनुसंधान परियोजनाओं के परिणामस्‍वरूप प्रकाशनों की प्रतियों को संयोजक, चंद्रयान-1 टी.एम.सी., एच.वाई.एस.आई. आँकड़ा उपयोगिता ए.ओ., सैक/इसरो को भेजनी चाहिए। प्रकाशनों के उचित संदर्भ के साथ रिपोर्ट तथा प्रकाशनों में प्रकाशित परिणामों पर सैक/इसरो का ही अधिकार है। जो आँकड़े उपयोग करते हैं, वे पंजीकरण करवाकर आई.एस.एस.डी.सी. की वेबसाइट से आँकड़ा डाउनलोड करें।
  • पी.आई. से अपेक्षा की जाती है कि प्रत्‍येक छमाही में परियोजना के दौरान प्रगति रिपोर्ट संयोजक, चंद्रयान-I टी.एम.सी., एच.वाई.एस.आई. आंकडा़ उपयोगिता ए.ओ. को भेजें। साफ्ट कॉपी में मध्‍यावधि तथा अंतिम समीक्षा के दौरान विस्‍तृत रिपोर्ट प्रस्‍तुत की जाए।
  • ए.ओ. परियोजना में अभिग्रहित/प्राप्‍त आँकड़ा उत्‍पादों की सूची पी.आई. को रखनी होगी और परियोजना के अंत में आँकड़ा उत्‍पादों को अपने संस्‍थान को सौंप देना होगा।
  • रिस्‍पॉण्‍ड के सामान्‍य नियमों का पालन किया जाएगा।

प्रस्‍ताव के प्रारूप में निहित घोषणा को पी.आई. तथा संस्‍थान के प्रधान द्वारा हस्‍ताक्षर करना होगा (अनुबंध-6)। अन्‍यथा प्रस्‍ताव को वैध नहीं माना जाएगा और उसे अस्‍वीकार कर दिया जाएगा।