भू खंड

इसरो दूरमिति ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क (इस्ट्रैक) टीटीसी से भू केन्द्रों और नियंत्रण केंद्र, कंप्यूटर, भंडारण, डाटा नेटवर्क और नियंत्रण कक्ष की सुविधाओं सहित नियंत्रण केंद्र, और भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान डाटा केंद्र (आईएसएसडीसी) के समर्थन के बीच संचार नेटवर्क मिशन के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। भू खंड प्रणाली एकीकृत प्रणाली का निर्माण करती है जो कि प्रमोचन चरण और मिशन के कक्षीय चरण का समर्थन करती है।

भू खंड प्रणाली मैप

Ground Segment system map

प्रमोचन चरण

  • प्रक्षेपण यान भू केन्द्रों, जो प्रक्षेपण यान से टेलीमेटरी डाटा प्राप्त और श्रीहरिकोटा, जहां यह संसाधित किया जाता है पर मिशन कंप्यूटर सिस्टम को वास्तविक समय में प्रचारित नेटवर्क के द्वारा अंतरिक्ष यान के उत्थापन से पृथकरण तक उसकी उड़ान के दौरान अनुवर्तन करता है।
  • श्रीहरिकोटा, पोर्ट ब्लेयर, ब्रूनेई में ग्राउंड स्टेशन पीएसएलवी-सी 25 के तीसरे चरण के प्रज्वलन तक पीएसएलवी-सी 25 से लिफ्टऑफ से निरंतर ट्रैकिंग प्रदान करता है।
  • जहाज वाहित टर्मिनल (एसबीटी) दो जहाज जिन्हें दक्षिण प्रशांत महासागर में उपयुक्त स्थानों पर तैनात किया जा रहा है, पीएस4 प्रज्वलन से अंतरिक्ष यान पृथकरण तक यान की ट्रैकिंग का समर्थन करने के लिए है ।

कक्षीय चरण

  • प्रमोचन वाहन से उपग्रह पृथकरण के बाद, अंतरिक्ष यान का प्रचालन बैंगलोर में अंतरिक्ष यान नियंत्रण केंद्र से नियंत्रित किया जाता है।
  • मिशन के प्रचालन को आवश्यक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए, बैंगलोर, मॉरीशस, ब्रुनेई, और बयाक में इस्ट्रैक की भू केन्द्रों आईएनपीई, ब्राजील, संसा का हार्टबिस्टोक टीटीसी स्टेशन और डीएसएन नेटवर्क का अलक्टरा, क्युएबा टीटीसी स्टेशनों और जेपीएल, नासा द्वारा पूरक समर्थन किया जा रहा है ।