भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थायन (आईआईएसटी)

भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्‍थान (आईआईएसटी)

वलियमला पो.ऑ.

तिरुवनंतपुरम-695 547

निदेशक:डॉ.वी.के.डढ़वाल

ईमेल:director@iist.ac.in




Visit Us

अंतरिक्ष विभाग, भारत सरकार द्वारा स्‍थापित भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्‍थान, विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की धारा 3 के अंतर्गत एक मान्‍यता प्राप्‍त विश्‍वविद्यालय है।  यहॉं पर उड्डयानिकी (एवियोनिक्‍स),  वांतरिक्ष, अभियांत्रिकी तथा भौतीक विज्ञान में स्‍नातक तथा अंतरिक्ष विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं अनुप्रयोगों के विशिष्‍ठ क्षेत्रों में स्‍नातकोत्‍तर तथा डाक्‍टोरल पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं।  यह संस्‍थान शिक्षण, ज्ञान-विज्ञान तथा अनुसंधान में में श्रेष्‍ठतम परंपराओं के लिए कृत संकल्‍प है।  इस संस्‍थान में  अंतरिक्ष अध्‍ययन से संबंधित उत्कृष्ट अनुसंधान एवं विकास कार्यों को प्रोत्‍साहित किया जाता है ताकि भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम में नई दिशाएं खोजने के लिए विचारक तैयार किए सकें। 

इस संस्‍थान में बेहतरीन बुनियादी सुविधाओं के अलावा देश विदेश में अपने अनुसंधान कार्यों के लिए प्रख्‍यात शिक्षक मौजूद हैं।  अंतरिक्ष विज्ञान के दिग्‍गजों के निकट सहयोग के मौके तथा अपने निजी अनुसंधान विचार विकसित करने की स्‍वतंत्रता, जिज्ञासु बीटेक विद्यार्थियों को एक आदर्श माहौल प्रदान करता है। यहां पर विद्यार्थियों को कई राष्‍ट्रीय प्रयोगशालाओं में नवीनतम प्रौद्योगिकी के बारे में जानने तथा बेहतरीन सुविधाओं का उपयोग करने के सुअवसर प्राप्‍त हैं।

इस संस्‍थान में 80 शिक्षक कार्यरत हैं। देश के विभिन्‍न भागों से यहां आए लगभग 700 छात्र स्‍नातक, परास्‍नातक, तथा डाक्‍टर की उपाधि संबंधी पाठ्क्रमों में शिक्षा प्राप्त कर हैं।  आईआईएसटी, तिरुवनंतपुरम शहर से लगभग 20 कि.मी. की दूरी पर स्थित एक आवासीय संस्‍थान है।