National Emblem
ISRO Logo

अंतरिक्ष विभाग
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

लोक सूचना : सावधान : नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार

यू.आर.राव उपग्रह केंद्र (यू.आर.एस.सी), अं‍तरिक्ष विभाग, इसरो, बेंगलूरु में प्रतिनियुक्ति के आधार पर वेतन मैट्रिक्‍स (7वां केंद्रीय वेतन आयोग) के स्‍तर 14 में नियंत्रक के पद की भर्ती (आवेदन की अंतिम तिथि है: 15/11/2021)
चंद्रयान-2 विज्ञान आंकड़ा उपयोगीता के लिए अवसर की घोषणा। प्रस्ताव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर 2021 है।
वर्तमान ई-प्रापण साइट का नई वेबसाइट में रूपांतरण करना प्रस्तावित है। सभी पंजीकृत/नये विक्रेताओं से नई वेबसाइट https://eproc.isro.in का अवलोकन करने तथा इसरो केंद्रों के साथ भाग लेने के लिए अपने प्रत्यय-पत्र का वैधीकरण करने का अनुरोध किया जाता है।

बाढ़ जोखिम - असम राज्‍य

ग्राम-वार बाढ़ की तीव्रता की जानकारी प्रदान करने के लिए बाढ़ जोखिम मानचित्र तैयार किया गया।  वर्ष 1998-2015 में आईं बाढ़ों के दौरान प्राप्‍त लगभग 215 उपग्रह आँकड़ा-आधारों के विश्‍लेषण पर आधारित असम राज्‍य हेतु बाढ़ जोखिम स्‍तर तैयार किया गया। यह जोखिम स्‍तर, गत 18 वर्षों के दौरान किसी क्षेत्र में आई बाढ़ की संख्‍या को दर्शाता है। आप्‍लावन की तीव्रता के आधार पर बाढ़ जोखिम स्‍तर को पाँच श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। ‘अति उच्‍च’ ऐसे क्षेत्रों को चिह्नित करता है जो पिछले 18 वर्षों के दौरान 16-18 बार आप्‍लावित हुए हैं। 18 वर्षों की अवधि के दौरान 13 से 15 बार आप्‍लावित क्षेत्रों को ‘उच्‍च’, 9 से 12 बार को ‘मध्‍यम’, 5 से 8 बार को ‘कम’, 1 से 4 बार को ‘अत्‍यधिक कम’ से चिह्नित किया गया है। यह बाढ़ की तीव्रता को बेहतर समझने के लिए सहायक होता है।

 

Flood Hazard - Assam State