पुनर्उपयोगी प्रक्षेपण यान - प्रौद्योगिकी प्रदर्शन कार्यक्रम (RLV-टीडी)

अंतरिक्ष के लिए उपयोग की लागत अंतरिक्ष अन्वेषण और अंतरिक्ष उपयोग में प्रमुख बाधा है। पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान कम लागत, विश्वसनीय और मांग पर अंतरिक्ष पहुँच प्राप्त करने के लिए सर्वसम्मत समाधान है।

पुनर्उपयोगी प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन कार्यक्रम या RLV-टीडी प्रौद्योगिकी प्रदर्शन मिशनों की श्रृंखला है जिन्हें दो चरण से कक्षा(TSTO) में पूरी तरह से फिर से पुनर्उपयोगी वाहन  की दिशा में पहले कदम के रूप में देखा गया है। पंखयुक्त पुनर्उपयोगी प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शक (RLV-टीडी) उड़ान परीक्षण बेड पर विभिन्न प्रौद्योगिकियों, अर्थात्, हाइपरसोनिक उड़ान, स्वायत्त लैंडिंग, संचालित क्रूज उड़ान और हाइपरसोनिक उड़ान वायुश्वसन प्रणोदन का उपयोग कर मूल्यांकन करने के लिए विन्यास किया गया है।

इन प्रौद्योगिकियों को प्रायोगिक उड़ानों की श्रृंखला के माध्यम से चरणों में विकसित किया जाएगा। प्रायोगिक उड़ानों की श्रृंखला में पहला हाइपरसोनिक उड़ान प्रयोग (हेक्स), उसके बाद लैंडिंग प्रयोग (LEX), वापसी उड़ान प्रयोग (रेक्स) और स्क्रैमजेट प्रणोदन प्रयोग (SPEX) है। पुनर्उपयोगी प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शक हाइपरसोनिक प्रयोग (RLV-टीडी HEX1) जिसमें स्वायत्त मिशन प्रबंधन के साथ पंखयुक्त पुनः प्रवेश ढांचा के हाइपरसोनिक एयरो थर्मो गतिशील लक्षण और गर्म संरचनाओं के लक्षण, निर्दिष्ट स्थान पर नीचे उतारने के लिए प्रदर्शन करने की योजना है।