National Emblem
ISRO Logo

अंतरिक्ष विभाग
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

लोक सूचना : सावधान : नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार

यू.आर.राव उपग्रह केंद्र (यू.आर.एस.सी), अं‍तरिक्ष विभाग, इसरो, बेंगलूरु में प्रतिनियुक्ति के आधार पर वेतन मैट्रिक्‍स (7वां केंद्रीय वेतन आयोग) के स्‍तर 14 में नियंत्रक के पद की भर्ती (आवेदन की अंतिम तिथि है: 15/11/2021)
चंद्रयान-2 विज्ञान आंकड़ा उपयोगीता के लिए अवसर की घोषणा। प्रस्ताव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर 2021 है।
वर्तमान ई-प्रापण साइट का नई वेबसाइट में रूपांतरण करना प्रस्तावित है। सभी पंजीकृत/नये विक्रेताओं से नई वेबसाइट https://eproc.isro.in का अवलोकन करने तथा इसरो केंद्रों के साथ भाग लेने के लिए अपने प्रत्यय-पत्र का वैधीकरण करने का अनुरोध किया जाता है।

मंगल रंगीन कैमरा (एमसीसी) से 23-04-2015 को पिटल क्रेटर का प्रतिबंब

पिटल क्रेटर मंगल के ओपीर प्लैनम क्षेत्र में स्थित प्रभावी क्रेटर है, जो कि वाल्स मेरिनेरिस क्षेत्र के पूर्वी भाग में स्थित है। यह प्रतिबिंब 23-04-2015 को मंगल रंगीन कैमरा (एमसीसी) द्वारा 808 किमी की ऊंचाई से ~42 मीटर के स्थानिक विभेदन में लिया गया है।

क्रेटर की दीवार और छोटे प्रभावी क्रेटर की श्रृंखला स्पष्ट रूप से इस प्रतिबिंब में दिखती है। इस क्रेटर का ~ 40 किमी का व्यास है  ।

ग्रह के सतहों पर पाए जाने वाले अधिकांश क्रेटर वृत्ताकार हैं। कुछ क्रेटर अंडाकार भी हैं। हालांकि, इस पिटल क्रेटर का आकार भिन्न है। यह प-पू ट्रेंडिंग काट क्षेत्र में क्षेत्रीय काट के पूर्वी विस्तार के कारण हो सकता है।