National Emblem
ISRO Logo

अंतरिक्ष विभाग
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

लोक सूचना : सावधान : नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार

वर्तमान ई-प्रापण साइट का नई वेबसाइट में रूपांतरण करना प्रस्तावित है। सभी पंजीकृत/नये विक्रेताओं से नई वेबसाइट https://eproc.isro.gov.in का अवलोकन करने तथा इसरो केंद्रों के साथ भाग लेने के लिए अपने प्रत्यय-पत्र का वैधीकरण करने का अनुरोध किया जाता है।
राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिवहन नीति – 2020 का मसौदा

नियम और शर्तें

  • प्रस्तावों के चयन प्रस्ताव समग्र योग्यता के आधार पर संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा महत्वपूर्ण समीक्षा प्रक्रिया पर आधारित हैं ।
  • इसरो किसी कारण के बिना किसी भी समय परियोजना के किसी भी भाग या उसके पूरे समर्थन को रद्द करने का अधिकार सुरक्षित है।
  •  प्रदान किए गए डेटा सेट केवल प्रस्ताव में निर्दिष्ट उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाने चाहिए। इसरो/ डीओएस की पूर्व अनुमति के बिना परियोजना कर्मियों को मोम डेटा के पट्टे या ऋण का अधिकार नहीं है।
  • डेटा की स्वामित्व और कॉपीराइट इसरो के साथ है। इसके अलावा, यह डेटा पूरी तरह से वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए मुफ्त में आपूर्ति की जाती है और इसका किसी भी व्यावसायिक उद्देश्य के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। व्यावसायिक उपयोग को परिभाषित किया जाता है कि जनन की लागत से अधिक के लिए डेटा की बिक्री या पुनर्विक्रय के साथ-साथ इसमें प्राप्त डेटा भी शामिल है।
  •  उपयोगकर्ता वैज्ञानिक समुदाय के लिए उपयुक्त पत्रिकाओं या अन्य स्थापित चैनलों में प्रकाशन के माध्यम से एओ परियोजनाओं के मुख्य परिणाम उपलब्ध कराएगा। एओ परियोजनाओं से तैयार किए सभी रिपोर्टों और प्रकाशनों में इसरो के समर्थन के लिए आभार प्रकट करना होगा । प्रकाशनों की प्रतियां सैक/एसपीएल/लिओस, इसरो को प्रस्तुत की जानी चाहिए। प्रकाशन के संदर्भ में इसरो अपनी रिपोर्ट और प्रकाशनों में प्रकाशित परिणामों का उपयोग करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
  •  इन सभी  पीआई से अनुरोध है कि परियोजना अवधि के दौरान हर 6 महीने में प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करें। मध्य-अवधि और अंतिम समीक्षा के दौरान सॉफ्ट कॉपी फॉर्म में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की जानी है।
  • पीआई को एओ परियोजना(ओं) के अधीन प्राप्त/प्राप्त डेटा उत्पादों की सूची बनाए रखना चाहिए और परियोजना के अंत में डेटा उत्पाद को घरेलू संस्था/इसरो को जमा करना चाहिए।
  • रिस्पांड के सामान्य नियम और दिशा निर्देशों का पालन किया जाएगा।

प्रस्ताव प्रारूप में निहित घोषणा को पीआई और संस्थान के प्रमुख (अनुबंध 7) के तहत हस्ताक्षरित होना चाहिए। अन्यथा प्रस्ताव मान्य नहीं माना जाएगा और अस्वीकार किया जाएगा।