चंद्रयान -1 मिशन का अवलोकन

चंद्रयान -1 मिशन ने 100 किमी (प्रारंभिक चरण के दौरान) और 200 किमी (मिशन के बाद के चरण के दौरान) वृत्ताकार चंद्र ध्रुवीय कक्षा की ऊंचाई से डेटा का अधिग्रहण किया। इस खंड में टीएमसी और HySI उपकरणों और उनके डेटा उत्पादों की विशेषताओं पर संक्षिप्त जानकारी प्रदान की जाती हैं।

टेरेन मैपिंग कैमरा (टीएमसी)

सैक में टेरेन मैपिंग कैमरा (टीएमसी) के साथ पैनक्रोमिक बैंड में स्टीरियो देखने की क्षमता को 5 मीटर स्थानिक विभेदन और ~ की 100 किमी की कक्षा से 20 किमी प्रमार्ज में चंद्रमा की बहुत उच्च विभेदन डिजिटल एलिवेशन मॉडल (डीईएम) प्राप्त करने के लिए विकसित किया गया था। मिशन के बाद के चरण के दौरान 10 मीटर के स्थानिक विभेदन और 40 किलोमीटर की प्रमार्ज पर टीएमसी डेटा सेट 200 किलोमीटर की कक्षा से प्राप्त किया गया।

टीएमसी की तकनीकी विशिष्टताओं को अनुबंध -1 में दिया गया है। चंद्रमा की सतह के इस तरह के उच्च विभेदन डेटा सेट को रूपात्मक मानचित्रण और आकृतिमीतीय विश्लेषण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इन अध्ययनों से बेहतर चंद्रमा की सतह पर प्रक्रियाओं को समझने में मदद मिलेगी। चंद्रयान -1 मिशन ने चंद्रमा की इक्वेटोरियल और ध्रुवीय क्षेत्रों को कवर करने के लिए ~ 1003 कक्षाओं पर टीएमसी डेटा सेट का अधिग्रहण किया है। चंद्र डिजिटल एलिवेशन मॉडल (DEMs) चंद्रयान -1 से टीएमसी स्टीरियो प्रतिबिंबो (600+ के आसपास पूर्ण पास) को संभावित पास से जनित किया गया है। डेटा उत्पादों और डिजिटल एलिवेशन मॉडल (डीईएम) के बारे में और अधिक जानकारी http://www.issdc.gov.in.  पर ISSDC वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजर (HySI)

हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजर (HySI) ने चंद्रमा की सतह के खनिज जानकारी लेने के लिए ~ 80 मीटर की भू विभेदन सेल के साथ 64 सन्निहित वर्णक्रम बैंड में 12 बिट मात्रात्मक में 0.42-0.96 माइक्रोन वर्णक्रमीय रेंज में चंद्रमा की सतह का मैप किया है । HySI की तकनीकी विशिष्टताओं को अनुबंध -2 में दिया गया है। 100 किलोमीटर की ऊंचाई से 20 किमी प्रमार्ज के साथ ~ 80 मीटर स्थानिक विभेदन डेटा प्राप्त किया गया है। मिशन के बाद के चरण के दौरान ~ 160 मीटर की स्थानिक विभेदन ~ 40 किमी प्रमार्ज कवरेज के साथ ~ 200 किलोमीटर की ऊंचाई से साथ एकत्र डाटा भी उपलब्ध हैं। संग्रह में बैंड से बैंड के लिए पंजीकृत (BBR) डेटा के उत्पादों ~ 552 चंद्र कक्षाओं के लिए HySI उपलब्ध हैं । HySI उपकरण से उच्च स्थानिक और वर्णक्रमीय विभेदन डेटा से चंद्रमा के प्रमुख खनिज संसाधनों मानचित्रण और चंद्र क्रस्टल विकासवादी प्रक्रियाओं को समझने में मदद मिलेगी और चंद्र मेअर बेसाल्ट की संघटनात्मक परिवर्तनशीलता और बेसाल्ट स्रोत क्षेत्रों की प्रकृति से संबंधित मुद्दों का समाधान भी मिलेगा।

 

­­­