दूरमिति और दूरादेश प्रोसेसर का स्वदेशी विकास (TTCP)

इसरो उपग्रह केंद्र (आईजैक), बेंगलुरू, संकल्पना, डिजाइन, विकास, निर्माण, एकीकरण और जटिल उपग्रह प्रौद्योगिकी के परीक्षण के लिए प्रमुख केंद्र है। आईजैक का अंतरिक्ष यान चेकआउट समूह आईजैक में निर्मित अंतरिक्ष यान के एकीकृत अंतरिक्ष यान परीक्षण की उड़ान पात्रता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है। परीक्षण के दौरान, भू प्रणाली, अंतरिक्ष की तरह अपलिंक और डाउनलिंक संकेतों के माध्यम से अंतरिक्ष यान के साथ संचार करेंगे । अंतरिक्ष यान आम तौर पर इसरो प्रारूप का दूरमिति और दूरादेश (डाउनलिंक और अपलिंक) का उपयोग करता है, जिसके लिए स्वदेशी उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है । हालांकि, अंतर्ग्रहीय अंतरिक्ष यान अंतरराष्ट्रीय मानक CCSDS- अंतरिक्ष सलाहकार समिति डाटा प्रणाली का उपयोग करते हैं । वर्तमान में दूरमिति अभिग्राही और दूरादेश संचरण आवश्यकताओं के लिए उपकरण आयात किए जा रहे हैं।

'मेक इन इंडिया' अभियान के अंग के रूप में, स्वदेशी दूरमिति और दूरादेश प्रोसेसर (TTCP) का इसरो द्वारा विकास और सफलतापूर्वक निर्माण किया गया है । यह प्रोसेसर महंगे आयातित उपकरणों की जगह लेगा । इसे निम्न भू कक्षा, भू-स्थिर कक्षा और अंतर्ग्रहीय अंतरिक्ष यान में अंतरिक्ष यान एकीकृत परीक्षण में इस्तेमाल किया जाएगा। इस प्रणाली का CCSDS और इसरो दोनों मानकों के अपलिंक और डाउनलिंक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विन्यास किया गया है। एकाधिक ग्राहक सुदूर डेटा मानीटर के लिए इस प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं। भारतीय उद्योग की मदद से इस प्रणाली का उत्पादनीकरण शुरू किया जाएगा।

प्रणाली FPGA (फील्ड निर्देशयोग्य गेट ऐरे) चिप (एसओसी) सुविधाओं पर प्रणाली का लाभ लेने के प्लेटफार्म पर विकसित किया गया है। दूरमिति और दूरादेश खंडों को अलग हार्डवेयर के रूप में निर्माण किया गया। दूरमिति इनपुट 70 मेगाहर्ट्ज आवृत्ति इंटरमीडिएट (आईएफ) और पल्स कोड मॉडुलन (पीसीएम) के स्तर पर प्राप्त किया जा सकता है । दूरादेश आउटपुट आवृत्ति पारी कुंजीयन (पीएसके) पीसीएम/चरण पारी कुंजीयन (FSK) और 70 मेगाहर्ट्ज आईएफ में उपलब्ध हैं । सभी TTCP की सुविधाओं को ऑनबोर्ड पर FPGA से नरम-कोर प्रोसेसर का उपयोग कर दूर से प्रोग्राम कर सकते हैं। सर्वर सॉफ्टवेयर के साथ कंप्यूटर विन्यास प्रबंधन, दूरस्थ मानीटरण, ​​दूरमिति डाटा स्ट्रीमिंग, दूरादेश गूंज और सुरक्षित उपयोग के लिए कई दूरदराज के ग्राहकों से दूरादेश एवं नियंत्रण के लिए प्रयोग किया जाता है। इस प्रणाली के विविध सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर उपकरणों और डिजिटल सिग्नल प्रोसेसिंग तकनीक से जो मिलकर काम करने की आवश्यक कार्यक्षमताओं प्रदान करने के समामेलन हैं।

देश में विकसित प्रोसेसर को सफलतापूर्वक जीसैट -19 के चेकआउट में पहली बार रखा जाएगा, जिसे शीघ्र ही प्रमोचित करना निर्धारित किया गया है।

दूरमिति और दूरादेश प्रोसेसर (TTCP)

दूरमिति और दूरादेश प्रोसेसर (TTCP)