द्रव नोदन प्रणाली केंद्र (एलपीएससी) वलियमला, तिरुवन्तपुरम में डिजिटल इंडीया सप्ताह

 

कर्मचारी पोर्टल

कर्मचारी पोर्टल, एलपीएससी कर्मचारियों के लिए इंटरनेट सेगमेंट सॉफ्टवेयर है, जिसमें सीएफ़एस दावे की स्थिति, टूर सेटलमेंट्स, एलटीसी सेटलमेंट विवरण, ई.टी.ए.सी. जैसी उनकी व्यक्तिगत जानकारी देखने के लिए होती है। अन्य संबंधित जानकारी जैसे रक्त दाताओं की सूची, कर्मचारी संपर्क विवरण, आपातकालीन नंबर, सीएफ़एस सुविधाएं, बस मार्ग, छुट्टी सूची, 'प्रॉपलसन टुडे' पत्रिकाओं के अंक, केंद्र की घटनाओं के प्रासंगिक रूप और फोटो होते हैं। पोर्टल एलवीएफ और एलबीएफ दोनों कर्मचारियों द्वारा उपयोग किया जा सकता है। यह पोर्टल कार्य केंद्रों में तैनात निवासी अभियंताओं के लिए अत्यधिक उपयोगी है।

हिंदी वेबसाइट

राभाकास(राजभाषा कार्यान्वयन समिति) द्वारा निर्धारित मानदंडों के कार्यान्वयन के भाग के रूप में, एलपीएससी की इंटरनेट वेबसाइट द्विभाषी बना दिया गया है । अंग्रेजी वेबसाइट में सभी वेब पेज हिंदी अनुभाग द्वारा अनुवादित किए गए थे और समकक्ष हिन्दी पृष्ठों को सीआईएसडी द्वारा यूनिकोड फोंट के जरिये विकसित किए गए थे। द्विभाषी वेबसाइट, एलपीएससी द्वारा इंटरनेट पर जानकारी व्यापक लोगों तक पहुंचने के लिए अर्ह है।

टेलीफोन बिल प्रबंधन प्रणाली

इस सॉफ्टवेयर को आधिकारिक तौर पर आवंटित टेलीफोन नंबरों के बिल भुगतान को प्रबंधित करने के लिए उपयोग किया जाता है। प्रशासन कर्मचारी पात्रता मानदंडों के प्रबंधन और बिल के विवरणों के लिए जिम्मेदार है और लेखा भुगतान करने के लिए जिम्मेदार है। यह सॉफ़्टवेयर इन सभी गतिविधियों को कम्प्यूटरीकृत करता है और पात्र कर्मचारियों को उनके निजी पोर्टल के माध्यम से टेलीफोन बिल भुगतान विवरण देखने के लिए प्रावधान करता है।

इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ प्रबंधन प्रणाली (ईडीएमएस)

इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ मैनेजमेंट सिस्टम एलपीएससी में लागू करने के लिए सैक, अहमदाबाद से प्राप्त वेदांश-एनटी सॉफ्टवेयर और प्रशासन, लेखा, क्रय और भंडार से उत्पन्न गैर तकनीकी दस्तावेजों को संग्रहित किया गया है। आज तक, 5550 दस्तावेजों को सिस्टम में संग्रहीत किया गया है। पिछले 10 वर्षों के पुराने रिकॉर्डों के डिजिटलीकरण के लिए, एलपीएससी ने गतिविधियों की शुरूआत की और बाहरी विक्रेता को स्कैनिंग गतिविधियों को आउटसोर्स करके 5 लाख से अधिक पृष्ठों के दस्तावेज को डिजीटल किया गया। दस्तावेजों को वेदांश-एनटी सॉफ्टवेयर में सत्यापित और संग्रहित करने की आवश्यकता है।

घटक परीक्षण डेटा संग्रह प्रणाली (सीटीएएस)

घटक संग्रह और परीक्षण सुविधा (सीएटीएफ) द्वारा किए गए परीक्षणों के लिए मेटा डेटा के साथ घटक परीक्षण डेटा फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए यह अभिलेखीय प्रणाली है। रिकॉर्ड अनुमोदन चक्र से गुजरते हैं और स्वीकृत विवरण खोज के लिए उपलब्ध होते हैं। यह सॉफ्टवेयर जुलाई, 2012 से काम कर रहा है और 1305 रिकॉर्ड रखे गए हैं।

इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ प्रबंधन प्रणाली (तकनीकी)

उपरोक्त सिस्टम, एलपीएससी तकनीकी ज्ञान के आधार के रूप में प्रकाशित सभी तकनीकी रिपोर्टों और तैयार किए जाने के बारे में विवरण (आवंटित रिपोर्ट संख्या) सिस्टम प्रकाशित दस्तावेज़ों और डिजिटल रूप में इन दस्तावेजों की उपलब्धता प्रदान करता है। उपरोक्त सिस्टम के लिए हमने पहले से ही डिजिटल रूप में 8 लाख से अधिक पृष्ठ तैयार किए हैं (स्कैन किए/प्राप्त किए और 10,000 से अधिक तकनीकी दस्तावेज सुनियोजित किए गए हैं), यह कार्य जारी रखा जा रहा है। उपरोक्त सिस्टम सूचना पोर्टल में एलपीएससी-वी वेबसाइट के माध्यम से "एलपीएससी आंतरिक रिपोर्ट" के रूप में 2 महीने के लिए परीक्षण आधार पर उपयोगकर्ताओं को प्राप्त होते हैं और एलपीएससी इंजीनियर्स द्वारा उपयोग किए जाते हैं। उपर्युक्त के अलावा, हमने अभिलेखीय उद्देश्य के लिए सीएस इंजन और एसईपी ड्रॉइंग और वाइकिंग इंजन पर दस्तावेज़ों पर उपलब्ध जीके चित्रों को डिजीटल किया है।