इसरो ने 50 अंतरराष्ट्रीय ग्राहक उपग्रह के प्रक्षेपण का आंकडा पार किया

पीएसएलवी-सी30 के सफल प्रक्षेपण जिसने छह विदेशी ग्राहक उपग्रहों (एक इंडोनेशिया और एक कनाडा का और संयुक्त राज्य अमेरिका से चार नैनो उपग्रह) को वहन किया, साथ ही भारत के बहु तरंगदैर्घ्य खगोलीय वेधशाला एस्ट्रोसैट के साथ, इसरो ने 50 अंतरराष्ट्रीय ग्राहक उपग्रह प्रक्षेपण के आंकडे को पार किया। भारत के विश्वसनीय ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) के प्रमोचन द्वारा अब तक विदेश के सभी 51 उपग्रहों को कक्षा में रखा गया है। 1994-2015 की अवधि के दौरान पीएसएलवी ने 84 उपग्रहों, जिनमें से 51 अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के रहें, प्रमोचित किया है।

हालांकि पीएसएलवी ध्रुवीय सूर्य समकालिक कक्षा में भारतीय सुदूर संवेदन उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए तैयार किया गया था, वाहन को बार-बार ध्रुवीय सूर्य समकालिक, भू-तुल्यकालिक स्थानांतरण और निम्न भू कम आनति की कक्षाओं सहित, उसने विभिन्न कक्षाओं में अपनी विश्वसनीयता और उपग्रहों को सफलतापूर्वक प्रमोचन करके बहुमुखी प्रतिभा और बार-बार डिजाइन की मजबूती को भी साबित कर दिया है ।

इसरो पीएसएलवी के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के लिए प्रमोचन सेवाएं प्रदान करता है। इसरो ने 26 मई, 1999 को कोरिया गणराज्य की KITSAT -3 और जर्मनी के डीएलआर-TUBSAT के साथ आईआरएस-पी 4 (ओशनसैट) का पीएसएलवी-सी 2 राकेट के प्रमोचन द्वारा वाणिज्यिक प्रक्षेपण सेवाओं के बाजार में प्रवेश किया। अपने 15 प्रक्षेपण के दौरान 20 देशों से अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के उपग्रहों ( अल्जीरिया, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इजरायल, इटली, जापान, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, कोरिया गणराज्य, सिंगापुर, स्विट्जरलैंड, तुर्की, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका) को सफलतापूर्वक पीएसएलवी द्वारा प्रमोचन किया गया है ।

एंट्रिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एंट्रिक्स), 1992 में शामिल किया, अंतरिक्ष विभाग (डीओएस) के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन और इसरो की व्यावसायिक शाखा, भारत सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी ने पीएसएलवी के ऑनबोर्ड पर अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के उपग्रहों के प्रमोचन के लिए पहले ही अनेक समझौतें किए हैं। एंट्रिक्स व्यावसायिक रूप से लाभ उठाते हुए उत्पादों और सेवाओं को प्रदान कर भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम को बढ़ावा देता है । अंतरराष्ट्रीय ग्राहक उपग्रहों को प्रमोचन सेवाएं प्रदान करने के अलावा, एंट्रिक्स प्रसारण और दूरसंचार सेवाओं के लिए संचार उपग्रह ट्रांसपोंडर का प्रावधान करता है, भारतीय सुदूर संवेदन (आईआरएस) उपग्रह से डाटा को बेचता है, निर्माण और उपग्रहों और उपग्रहों उपप्रणालियों का विपणन और प्रक्षेपण के लिए मिशन को समर्थन सेवाएं प्रदान करता है।

वाणिज्यिक प्रक्षेपण के दृष्टिकोण से सक्रिय चर्चा और विचार के तहत अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों से कई अन्य प्रस्तावों के साथ इसरो/एंट्रिक्स वचनबद्ध है।