National Emblem
ISRO Logo

अंतरिक्ष विभाग
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

लोक सूचना : सावधान : नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार

यू.आर.राव उपग्रह केंद्र (यू.आर.एस.सी), अं‍तरिक्ष विभाग, इसरो, बेंगलूरु में प्रतिनियुक्ति के आधार पर वेतन मैट्रिक्‍स (7वां केंद्रीय वेतन आयोग) के स्‍तर 14 में नियंत्रक के पद की भर्ती (आवेदन की अंतिम तिथि है: 15/11/2021)
चंद्रयान-2 विज्ञान आंकड़ा उपयोगीता के लिए अवसर की घोषणा। प्रस्ताव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर 2021 है।
वर्तमान ई-प्रापण साइट का नई वेबसाइट में रूपांतरण करना प्रस्तावित है। सभी पंजीकृत/नये विक्रेताओं से नई वेबसाइट https://eproc.isro.in का अवलोकन करने तथा इसरो केंद्रों के साथ भाग लेने के लिए अपने प्रत्यय-पत्र का वैधीकरण करने का अनुरोध किया जाता है।

मुख्य नियंत्रण सुविधा (मु.नि.सु.)

मुख्य नियंत्रण सुविधा (मु.नि.सु.)

कर्नाटक में हासन और मध्य प्रदेश में भोपाल स्थित मुख्य नियंत्रण सुविधा (एमसीएफ) द्वारा इसरो के सभी भू-स्थिर उपग्रहों का नियंत्रण व मानीटरन किया जाता है। एमसीएफ द्वारा उपग्रहों की प्रारंभिक कक्षा को ऊपर उठाने, कक्षा में पेलोड परीक्षण करने और इन उपग्रहों के संपूर्ण जीवनकाल के दौरान कक्षा संचालन संबंधित कार्य संपादित किए जाते हैं। इसके अन्य क्रियाकलापों में निरंतर अनुवर्तन, दूरमिति एवं दूरादेश के अलावा ग्रहणकाल प्रबंधन, स्टेशन रख-रखाव संबंधित संचालन तथा आकस्मिक अवसरों पर पुनःप्राप्ति जैसे विशेष कार्य भी शामिल हैं।

 

उपग्रह पेलोड के प्रभावी उपयोग और विशेष अभियान के दौरान सेवाओं में व्यवधानों को न्यूनतम रखने के लिए एमसीएफ द्वारा उपयोगकर्ता एजेंसियों के साथ सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाता है।


मुख्य नियंत्रण सुविधा (मु.नि.सु)

सालगामे रोड

हासन - 573 201

निदेशक: श्री सो. प्रेमकुमार

ईमेल:[email protected]


मुख्य नियंत्रण सुविधा (मु.नि.सु)

अयोध्या नगर, एन सेक्टर

भोपाल - 462 041

निदेशक: श्री सो. प्रेमकुमार

ईमेल:[email protected]