आपातकालीन प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय डाटाबेस (एनडीईएम) संस्करण 3.0 का विमोचन

भारत सरकार ने सभी सरकारी एजेंसियों और गैर-सरकारी संगठनों के सामूहिक प्रयासों के माध्यम से आपदा प्रबंधन के लिए समग्र, एकीकृत और सक्रिय बहु आपदा और प्रौद्योगिकी चालित रणनीति विकसित करके  सुरक्षित और आपदा प्रतिरोध क्षमता पूर्ण भारत बनाने की नीति पर विचार किया है।

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने इस दृष्टिकोण को आपातकालीन प्रबंधन (एनडीईएम) के राष्ट्रीय डाटाबेस को हस्तातंरित किया है, और प्राकृतिक और मानव निर्मित प्रभाव को कम करने के लिए अंतरिक्ष विभाग के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को एनडीएम को लागू करने की जिम्मेदारी सौंपी है। आपदाओं और दुर्घटनाओं की स्थिति में समय पर जानकारी और निर्णय लेने वाले उपकरण प्रदान करना राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र (एनआरएससी), इसरो, हैदराबाद, एनडीईएम परियोजना को कार्यान्वित और संचालन के लिए प्रमुख एजेंसी है।

तदनुसार, एनडीईएम संस्करण 1.0 को 2013 में शुरू किया गया था। इसके बाद, एनडीईएम वर्जन 2.0 को 2015 में विमोचित किया गया था, जिसमें महत्वपूर्ण सुविधाओं जैसे बहु-स्तरीय डेटाबेस, निर्णय समर्थन उपकरण और सुरक्षित पहुंच वाले मोबाइल उपयोग शामिल थे। इसके अलावा, 2013 के बाद से सभी प्रमुख आपदा की घटनाओं के लिए एनडीईएम पोर्टल

पर बाढ़ जलप्वावन के नक्शे, दावाग्नि हॉटस्पॉट, नुकसान आकलन नक्शे, सूखा अनुसूची नक्शे इत्यादि जैसे मूल्यवर्धित उत्पादों को रखा गया है। यह पोर्टल भी बहु-विभेदन उपग्रह प्रतिबिंबकी से सुसज्जित है । वर्तमान में, 5.8 मीटर से उप मीटर तक, सभी 36 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लिए केंद्रीय/राज्य विभागों से बहु-संस्थागत समर्थन के साथ एनडीईएम सेवाएं परिनियोजित की गई हैं।

एनडीईएम सुविधाओं और सेवाओं को संवर्धन के लिए, एनडीईएम संस्करण 3.0, वेब सक्षम जियो-पोर्टल आपातकालीन प्रबंधन के लिए विकसित किया गया है। पोर्टल का उद्देश्य आपातकालीन स्थितियों के दौरान आपदा प्रबंधकों की सहायता के लिए निर्णय लेने वाले टूल के सेट के साथ व्यापक बहु-स्तरीय भू-स्थानिक डाटाबेस सेवाओं के साथ राष्ट्र की सेवा करना है।

पोर्टल स्वतंत्र और सभी कंप्यूटर उपकरणों के लिए सक्षम और सदिश प्रस्तुतिकरण सेवाओं के साथ मोबाइल फोन के लिए भी ब्राउज़र है। एनडीईएम संस्करण 3.0 की प्रमुख विशेषताएं हैं:

  • आपदा चेतावनी, नोडल विभागों द्वारा जारी चेतावनी, वर्तमान आपदा समाचार और अधिकृत सोशल मीडिया सामग्री के दृश्य के लिए डैशबोर्ड
  • वेब और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से घटना की रिपोर्टिंग
  • बहु-स्तरीय डेटा सेवाओं का एकीकृत दृश्य
  • आपदा राहत प्रबंधन के लिए निकटस्थ और इष्टतम पथ विश्लेषण, रिपोर्ट जनन इत्यादि जैसे स्वनिर्धारित निर्णय समर्थन उपकरण
  • पोर्टल के माध्यम से राज्य सरकार के विभागों और गृह मंत्रालय के बीच संचार के लिए अन्योन्यक्रिया टूल
  • ऑन साइट प्रतिक्रिया प्रचालनों के दृश्य के लिए लाइव ऑडियो / वीडियो मॉड्यूल
  • राहत संसाधनों के आवंटन और मानिटरन के लिए संसाधन प्रबंधन मॉड्यूल

15 मई, 2017 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आपदा जोखिम न्यूनीकरण (एनपीडीआरआर) पर राष्ट्रीय मंच की दूसरी बैठक के उद्घाटन समारोह के दौरान माननीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने एनडीईएम संस्करण 3.0 पोर्टल को विमोचन किया।

एनडीईएम संस्करण 3.0 ब्रोचर

माननीय गृह मंत्री द्वारा एनडीईएम संस्करण 3.0 पोर्टल का विमोचन

माननीय गृह मंत्री द्वारा एनडीईएम संस्करण 3.0 पोर्टल का विमोचन

 

एनडीईएम संस्करण 3.0 जियो-पोर्टल के ब्रोचर का विमोचन

एनडीईएम संस्करण 3.0 जियो-पोर्टल के ब्रोचर का विमोचन