National Emblem
ISRO Logo

अंतरिक्ष विभाग
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

लोक सूचना : सावधान : नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार

यू.आर.राव उपग्रह केंद्र (यू.आर.एस.सी), अं‍तरिक्ष विभाग, इसरो, बेंगलूरु में प्रतिनियुक्ति के आधार पर वेतन मैट्रिक्‍स (7वां केंद्रीय वेतन आयोग) के स्‍तर 14 में नियंत्रक के पद की भर्ती (आवेदन की अंतिम तिथि है: 15/11/2021)
चंद्रयान-2 विज्ञान आंकड़ा उपयोगीता के लिए अवसर की घोषणा। प्रस्ताव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर 2021 है।
वर्तमान ई-प्रापण साइट का नई वेबसाइट में रूपांतरण करना प्रस्तावित है। सभी पंजीकृत/नये विक्रेताओं से नई वेबसाइट https://eproc.isro.in का अवलोकन करने तथा इसरो केंद्रों के साथ भाग लेने के लिए अपने प्रत्यय-पत्र का वैधीकरण करने का अनुरोध किया जाता है।

दावानल

तैयारी

इसरो, द्वारा उपग्रह आँकड़ों से प्रेक्षित ऐतिहासिक दावानलों का उपयोग करते हुए दावानल क्षेत्र के मानचित्र तैयार किए जाते हैं। ये मानचित्र, दावानल वाले क्षेत्रों तथा दावानलों की औसतन अवधि के बारे में महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान करने हेतु लाभदायक होते हैं।

 

पूर्व चेतावनी

पूर्व चेतावनी तथा अतिसंवेदनशीलता मानचित्रों को प्रदान करने के लिए जी.आई.एस. पर्यावरण में बहु-मानदंड पद्धति का प्रयोग करने हेतु कई प्रयास किए गए। ऐसे क्षेत्र में आगे भी परीक्षणात्‍मक आधार पर और अधिक अनुसंधान किए गए।

 

प्रतिक्रिया

उपग्रह आँकड़ा का प्रयोग करते हुए इसरो नियमित रूप से दावानल चेतावनी मानचित्रों को तैयार करता है एवं एफ.एस.आई. और अन्‍य राज्‍य वन विभागों को प्रदान करता है। भुवन जियो पोर्टल तथा एस.एम.एस. द्वारा इस निकट वास्‍तविक समय आँकड़ा प्रसार से वन विभाग को त्‍वरित कार्रवाई करने में सहायता मिलती है। वर्ष 2018 के दौरान, उत्तराखंड, जम्‍मू एवं कश्मीर तथा तमिलनाडु के लिए जले हुए क्षेत्र का मूल्‍यांकन किया गया।  

 

Forest Fire