National Emblem
ISRO Logo

अंतरिक्ष विभाग
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

लोक सूचना : सावधान : नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार

यू.आर.राव उपग्रह केंद्र (यू.आर.एस.सी), अं‍तरिक्ष विभाग, इसरो, बेंगलूरु में प्रतिनियुक्ति के आधार पर वेतन मैट्रिक्‍स (7वां केंद्रीय वेतन आयोग) के स्‍तर 14 में नियंत्रक के पद की भर्ती (आवेदन की अंतिम तिथि है: 15/11/2021)
चंद्रयान-2 विज्ञान आंकड़ा उपयोगीता के लिए अवसर की घोषणा। प्रस्ताव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर 2021 है।
वर्तमान ई-प्रापण साइट का नई वेबसाइट में रूपांतरण करना प्रस्तावित है। सभी पंजीकृत/नये विक्रेताओं से नई वेबसाइट https://eproc.isro.in का अवलोकन करने तथा इसरो केंद्रों के साथ भाग लेने के लिए अपने प्रत्यय-पत्र का वैधीकरण करने का अनुरोध किया जाता है।

चक्रवात

तैयारी

बृहत तटीय सीमा के कारण, भारत चक्रवातों के प्रति संवेदनशील है। इसके पूर्व पादचिन्‍हों, निम्‍नवर्ती क्षेत्रों, आदि जहां उपग्रह प्रतिबिंबों द्वारा ऐसी जानकारी मुहैया कराई जाती है, के संबंध में चक्रवात के प्रभाव को समझना आवश्‍यक है। ऐतिहासिक उपग्रह आँकड़ों तथा अंकीय सतही मॉडलों का उपयोग करते हुए, ये जानकारी प्राप्‍त की जाती हैं।

 

पूर्व चेतावनी

इसरो चक्रवात की उत्‍पत्ति, चक्रवात का मार्ग, चक्रवात की तीव्रता पर परीक्षणात्‍मक जानकारियां मुहैया कराने हेतु भू-स्थिर एवं निम्‍न भू कक्षा के उपग्रहों का उपयोग करता है। बारंबार प्रतिबिंबन द्वारा इन्‍सैट श्रृंखला के उपग्रह निकट वास्‍तविक समय के विश्‍लेषण हेतु चक्रवातीय प्रांचल (मानदंड) मुहैया कराते हैं।

 

प्रतिक्रिया

प्रकाशिक एवं सूक्ष्‍म-तरंग एस.ए.आर. आँकड़ों का उपयोग करते हुए, चक्रवातों के कारण आप्‍लावन पर निकट वास्‍तविक काल सूचना संबंधित विभागों को मुहैया कराई जाती है। वर्ष 2018 के दौरान, इसरो द्वारा तितली, फेताई, आदि के दौरान ओडिशा, आंध्रप्रदेश राज्‍यों के आप्‍लावन पर सूचना प्रदान की गई।

 

Cyclones