National Emblem
ISRO Logo

अंतरिक्ष विभाग
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

लोक सूचना : सावधान : नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार

यू.आर.राव उपग्रह केंद्र (यू.आर.एस.सी), अं‍तरिक्ष विभाग, इसरो, बेंगलूरु में प्रतिनियुक्ति के आधार पर वेतन मैट्रिक्‍स (7वां केंद्रीय वेतन आयोग) के स्‍तर 14 में नियंत्रक के पद की भर्ती (आवेदन की अंतिम तिथि है: 15/11/2021)
चंद्रयान-2 विज्ञान आंकड़ा उपयोगीता के लिए अवसर की घोषणा। प्रस्ताव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर 2021 है।
वर्तमान ई-प्रापण साइट का नई वेबसाइट में रूपांतरण करना प्रस्तावित है। सभी पंजीकृत/नये विक्रेताओं से नई वेबसाइट https://eproc.isro.in का अवलोकन करने तथा इसरो केंद्रों के साथ भाग लेने के लिए अपने प्रत्यय-पत्र का वैधीकरण करने का अनुरोध किया जाता है।

4. दोहराव की अभिमुखता

एस्ट्रोसैट की सामान्य नीति यह है कि अवलोकन का आवर्तन, अर्थात दोहराव से बचना है।

सामान्य तौर से, दोहराव लक्ष्य निर्देशांक के विचार से और मुख्य अवलोकन के मानकों (विशेष रूप से उपकरण (णों) और अवलोकन मोड) को निर्धारित किया जाता है। प्रस्तावित अवलोकन एक दूसरे से दोवराव करते हैं यदि वांछित विज्ञान डेटा अनिवार्य रूप से एक ही है या कम आवश्यक है (जैसे कम जोखिम समय) और इसलिए इसे हतोत्साहित किया जाता है। हालांकि, यह परिवर्तनशीलता के अध्ययन के लिए कई बार एक ही उपकरण विन्यास के साथ एक ही लक्ष्य का निरीक्षण करने की अनुमति दी जाती है। इसके अलावा, बड़े विस्तारित वस्तुओं के स्त्रोत के आसपास के क्षेत्र में कई संकेत आवश्यक होते हैं जैसे 2 डिग्री व्यास के भीतर विरियल  हद तक कवर करने के लिए आकाशगंगाओं के कोमा क्लस्टर का प्रतिबिंब और स्रोत के पिछले प्रेक्षण के उससे समन्वय से बहुत अलग नहीं हैं ।

दोहराव के मामलों को परिभाषित करने और हल करने की जिम्मेदारी जरूरत के अनुसार प्रधान अन्वेषक, एस्ट्रोसैट से परामर्श के साथ एटीटीसी पर होती है। एटीटीसी प्रस्तावित अवलोकन और पिछले एक चक्र के अवलोकन के बीच दोहराव की अनुमति दे सकते हैं। इन प्रस्तावों को उन तक प्रतिबंधित किया जाना चाहिए जो अतिरिक्त डेटा वैज्ञानिक प्रासंगिकता के हैं का ठोस सबूत प्रदान करते हैं ।