National Emblem
ISRO Logo

अंतरिक्ष विभाग
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

लोक सूचना : सावधान : नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार

यू.आर.राव उपग्रह केंद्र (यू.आर.एस.सी), अं‍तरिक्ष विभाग, इसरो, बेंगलूरु में प्रतिनियुक्ति के आधार पर वेतन मैट्रिक्‍स (7वां केंद्रीय वेतन आयोग) के स्‍तर 14 में नियंत्रक के पद की भर्ती (आवेदन की अंतिम तिथि है: 15/11/2021)
चंद्रयान-2 विज्ञान आंकड़ा उपयोगीता के लिए अवसर की घोषणा। प्रस्ताव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर 2021 है।
वर्तमान ई-प्रापण साइट का नई वेबसाइट में रूपांतरण करना प्रस्तावित है। सभी पंजीकृत/नये विक्रेताओं से नई वेबसाइट https://eproc.isro.in का अवलोकन करने तथा इसरो केंद्रों के साथ भाग लेने के लिए अपने प्रत्यय-पत्र का वैधीकरण करने का अनुरोध किया जाता है।

3. प्रस्ताव तैयार करने, पुष्टीकरण, प्रस्तुत करना और चयन का संक्षिप्त विवरण

प्रस्तावक के पीआई को एस्ट्रोसैट प्रस्ताव संसाधन प्रणाली (एपीपीएस) सॉफ्टवेयर का उपयोग कर आईएसएसडीसी वेबसाइट में दी गई समय सीमा के भीतर इसरो को प्रस्ताव प्रस्तुत करना होगा। एपीपीएस http://www.issdc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध है। एपीपीएस डाउनलोड नहीं होता है और न ही ऑफ लाइन में उपयोग किया जा सकता है। एपीपीएस प्रस्तावक गाइड आईएसएसडीसी और एएससी वेबसाइटों में उपलब्ध कराया जाएगा जो प्रस्ताव प्रस्तुत करने की प्रक्रिया बताते हैं । इस खंड में सारांश प्रदान किया गया  है।

3.1 प्रस्ताव तैयार करने के लिए पूर्व आवश्यकताएं

वैज्ञानिक आवश्यकता पर निर्भर करता है कि, एस्ट्रोसैट के लिए प्रस्तावों को एक या अधिक उपकरणों के साथ अवलोकन के लिए प्रस्तुत किया जा सकता है। प्रस्तावों को एपीपीएस प्रस्तावक गाइड और इस प्रक्रियाओं के दस्तावेज़ के अनुसार बनाया जाएगा। प्रस्तावक अवलोकित लक्ष्य की सूची के लिए लालकिताब का संदर्भ ले सकते हैं।

एस्ट्रोसैट प्रस्तावों पर कम से कम निम्न जानकारी की आवश्यकता होगी।

स्रोत निर्देशांक, स्रोत कोणीय आकार यदि विस्तारित, वी परिमाण, 2-10 केलविन प्रवाह, विभिन्न उपकरणों के लिए अनुमानित गिनती दरें, प्रदर्शन समय, यूवीआईटी दीप्त स्रोत सूची, पीडीएफ प्रारूप में लक्ष्य के अवलोकनों की व्यवहार्यता के लिए खगोलदर्शक परिणाम। (धारा 3.3 में सूचीबद्ध एस्ट्रोसैट उपकरण का उपयोग करें)
उपकरण विन्यास मानक जैसे उपकरण मोड, फिल्टर, आदि (संदर्भ पुस्तिका)
वैज्ञानिक और तकनीकी औचित्य।

3.2 एपीपीएस अनुदेश

प्रस्ताव तैयार करने के लिए एपीपीएस में विभिन्न प्रविष्टियों को भरने के अनुदेश ऑनलाइन उपलब्ध हैं । इस उद्देश्य के लिए एपीपीएस प्रस्तावक गाइड का भी संदर्भ लिया जा सकता है। एपीपीएस के संबंध में पूछताछ,  प्रस्ताव तैयार करने और प्रस्तुत करने के लिए [email protected] मेल से भेजा जा सकता है। प्रश्नों के उत्तर अच्छी तरह से दिए जाएंगे।

3.3 प्रस्ताव तैयार करने की सामग्री


प्रस्तावक एस्ट्रोसैट प्रस्ताव तैयार करने के लिए निम्नलिखित साधनों का उपयोग कर सकते हैं।

  • एस्ट्रोव्यूवर (http://issdc.gov.in/astroviewer/index.html) वांछित लक्ष्य की प्राप्ति हेतु एस्ट्रोसैट दृश्यता की अवधि निर्धारित करने के लिए।
  • प्रिम्स (http://astrosat-ssc.iucaa.in:8080/WebPIMMS_ASTRO/index.jsp) स्रोत गिनती दरों के  अनुमान के लिए।
  • यूवीआईटी अनावरण समय कैलक्यूलेटर (http://uvit.iiap.res.in/Software/etc) खगोलीय स्रोत के  अनुमान लगाने के लिए आवश्यक समय अनावरण।
  • यूवीआईटी दीप्त स्रोत चेतावनी उपकरण (http://uvit.iiap.res.in/Software/bswt) वीआईएस चैनल के फिल्टर स्थापित करने के लिए सुनिश्चित करना होगा क) अत्याअनावरण से बचने के लिए डिटेक्टर की सुरक्षा, ख) एस/सी अनुवर्तन अपवहन क्षेत्र के लिए तारों से संकेत की पर्याप्तता में।
  • एस्ट्रोसैट अनुसूची दर्शक (https://astro.issdc.gov.in:9321/MCAP/) एस्ट्रोसैट की अंतरिम/पुष्टि लक्ष्य अनुसूची की जांच करने के लिए।
  • अन्योनक्रिया स्पेक्ट्रल अनुकरण उपकरण जैसे एक्स-रे स्पेक्ट्रल फिटिंग पैकेज (XSPEC; https://heasarc.gsfc.nasa.gov/xanadu/xspec/), अन्योनक्रिया स्पेक्ट्रल अनुकरण उपकरण (ISIS;http://space.mit.edu/CXC/ISIS/), मॉडलन और फिटिंग पैकेज (Sherpa; http://cxc.harvard.edu/sherpa4.4/), जो ऑनलाइन उपलब्ध हैं।