अक्ससर पूछे जानेवाले प्रश्नण

भारतीय उद्योगों के लाभार्थ इसरो द्वारा विविध प्रौद्योगिकियॉं उपलब्‍ध कराई जा रही है। इन प्रौद्योगिकियों को इस साइट के " उपलब्‍ध प्रौद्योगिकियॉं " खण्‍ड में देखा जा सकता है।
इसरो में प्रौद्योगिकियों को अंतरित करने के लिए एक सुपरि‍भाषित प्रक्रिया का पालन किया जाता है इसरो द्वारा प्रसतवित प्रौद्योगिकियों की सूची इस पोर्टल के प्रस्‍तावित प्रौद्योगिकी खण्‍ड में देखी जा सकती है। अपनी रुची के क्षेत्र के अनुसार आप हमारे प्रौद्योगिकी अन्‍तरण मुख्‍य केन्‍द्रों से सम्‍पर्क कर सकते हैं।  इसके लिए आपको अपनी कंपनी के वर्तमान कार्य कलापों, आवश्‍यकताओं तथा क्रियान्‍वयन की योजनाओं, आधारभूत संरचनाओं व तकनीकी विशेषज्ञ विपणन के अलावा इस पद्धति के बारे में आपके निजी आकलन की जानकारी उपलब्‍ध करानी होगी।
यह शुल्‍क मामूली है तथा हर मामले में अलग हो सकता है।  इसरो द्वारा किए गए किसी भी प्रौद्योगिकी अंतरण के लिए निम्‍न आवश्‍यक हैं:
  1. प्रौद्योगिकी अंतरण शुल्‍क
  2. प्रौद्योगिकी अंतरण प्रलेखन शुल्‍क (प्रपात्र शुल्‍क)
यह शुल्‍क प्रौद्योगिकी को विकसित करने में लागत पर आधारित होती है।  पार्टी द्वारा बेचे गए उत्‍पादों के फैक्‍टरी विक्रय मूल्‍य के 3% से 7% तक रॉयल्‍टी का इसरो को भुगतान किया जाना चाहिए।
इसरो द्वारा अनुज्ञप्‍त जानकारी से संबंधित सभी बौद्धिक संपदा अधिकार जैसे कि पेटेण्‍ट, कॉपी राइट, डिजाइन राइट, ट्रेडमार्क के अलावा किए गए संशोधनों, सुधारों से संबंधित बौद्धिक संपदा अधिकार इसरो के पास सुरक्षित होते हैं भले ही ये संशोधन सुधार केवल इसरो अथवा इसरो तथा अनुज्ञाप्‍ती अथवा अनुज्ञापी द्वारा किए गए हों।
आमतौर पर इसरो द्वारा पूर्णत: विकसित व परिपक्‍व प्रौद्योगिकियॉं ही उपलब्‍ध कराई जाती हैं तथा वे उद्योगों को मामूली अथवा बिना किसी संशोधन के तुरन्‍त उपलब्‍ध कराई जा सकती हैं इसरो का यथा संभव प्रयास यही होता है कि प्रौद्योगिकी अंतरण प्रक्रिया को कम से कम समय के अंदर निपटा दिया जाए।  प्रौद्योगिकी अंतरण को प्रौद्योगिकी अंतरण प्रलेख द्वारा प्रभावी बनाया जाता है। यह काम समझौते पर हस्‍ताक्षर किए जाने की तिथि से लगभग एक से दो महीनों के पूरा हो जाता है।
रॉयल्‍टी की राशी अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के आधार पर 3-7% के बीच होती है रॉयल्‍टी की राशी का उस केन्‍द्र को भुगतान करना होता है जिसके साथ पार्टी अनुबंध करती है इसके ब्‍यौरे इसरो द्वारा उपलब्‍ध कराए जाऍंगे।
इसरो आवश्‍यकतानुसार ही आपके उत्‍पादों को खरीदने का प्रस्‍ताव करेगा।
इसरो प्रौद्योगिकी अंतरण का उद्देश्‍य अनुज्ञापी उद्योग को अपने उत्‍पादों के सफल उत्‍पादन तथा विपणन में सहायता करना है। अनुज्ञापी उद्योग यह अपेक्षा होती है कि वह अपने उत्‍पादों का भरपूर विपणन करे।  लेकिन, अनुज्ञापी उद्योग को यह अनुमति नहीं है कि वह इसरो प्रौद्योगिकी किसी तीसरी पार्टी को बेचे या अंतरित करे।
प्रैद्योगिकी संबंधी अधिक जानकारी पाने के लिए आप इसरो केन्‍द्र के निर्धारित केन्‍द्र से सम्‍पर्क कर सकते हैं।  कुछ आरंभिक स्‍क्रीनिंग कदम उठाने के बाद (छानबीन के बाद) हमारी प्रौद्योगिकी अंतरण की गंभीर उद्योगों/उद्यमियों के साथ्‍ं संपर्क स्‍थापित करेगी।
इसरो की प्रौद्योगिकी अंतरण अनेकों तकनीकों/अनुपयोगों को आवृत्‍त करते हैं।  इनमें रसायन तथा विशेषज्ञ सामग्रियॉं, इलैक्‍ट्रोनिकी व कंप्‍यूटर आधारित तंत्र, दूरसंचार/प्रसारण/दिशानिर्देशन, प्रकाशिकी (ऑपटिक्‍स), यांत्रिक, इलैक्‍ट्रो-यांत्रिक व अन्‍यशामिल हैं।  इन प्रौद्योगिकी सूची इस साइट के "प्रौद्योगिकी प्रस्‍ताव" खण्‍ड में उपलब्‍ध है।
जी हॉं, आप हमें अपने सम्‍पूर्ण तकनीकी संरचनात्‍मक तथा आर्थिक ब्‍यौरों के साथ तकनीकी आवेदन भेजें यदि प्रौद्योगिकी उस समय उपलब्‍ध है तो हमारी टीम आपसे संपर्क करेगी।
आपके द्वारा मांगी गई पहली जानकारी के बाद हमारे प्रौद्योगिकी अंतरण ग्रुप की टीम आपको इस पर की जाने वाली कार्यवाही की सूचना देगी जिसके आरंभिक विचार विमर्श तथा फैक्‍टरी या स्‍थल का दौरा शामिल हो सकता है।  एक बार वांछित विशेषज्ञता के क्षेत्र सेवाओं तथा आकलित मानवदिवसों का आकलन/निर्धारण हो जाता है तो फिर एक सांवेदा पत्र अथवा औपचारिक अनुबंध आपके उद्यम तथा इसरो के मध्‍य कार्यान्वित किया जाएगा।  जिसके आधार पर आपको परामर्श सेवाऍं प्रदान की जाऍंगी।

इसके लिए बहुत कम कीमत वसूलीजाती है।  यात्रा संबंधित खर्चों, प्रलेखीकरण, कुछ छोटे परीक्षणों व प्रयोगों तथा तैयार सेवाओं की वास्‍तविक लागत वसूल की जाती है।  उपलब्‍ध सेवा में लगे प्रति मानव दिन के लिए पब्लिक सैक्‍टर तथा बड़े निजी क्षेत्र के उद्योगों से दस हजार रुपए से लेकर लघु अथवा कुटीर उद्योगों से 3000 रु. तक वसूले जाते हैं।