इसरो दूरमिति अनुवर्तन तथा आदेश नेटवर्क (इस्ट्रैक)

 

I

इसरो दूरमिति अनुवर्तन और आदेश नेटवर्क

प्लॉट नं. 12 व 13, थर्ड मेन,सेकंड फ़ेस

पीन्या औद्योगिक क्षेत्र

बेंगलूर-560 058


 

इस्ट्रैक  पर इसरो तथा विश्व की अन्य अंतरिक्ष एजेंसियों के प्रमोचन वाहनों व पृथ्वी की निम्न कक्षा में परिक्रमारत अंतरिक्ष यानों व गहन अंतरिक्ष अभियान अंतरिक्ष यानों के नियंत्रण, दूरमिति अनुवर्तन नियंत्रण (टीटीसी) सहायता सेवाओं के साथ तत्संबंधित अन्य परियोजनाओं के लिए अंतरिक्ष प्रचालन सेवाएँ उपलब्ध कराने का उत्तरदायित्व है। इस केन्द्र में इसरो की भारतीय प्रादेशिक नौसंचालन उपग्रह प्रणाली के अनुवर्तन तथा वायुमंडलीय अनुप्रयोगों के वास्ते राडार प्रणाली के विकास व स्थलीय तंत्रजाल स्थापना की भी जिम्मेदारी है।

 

पिछले कुछ वर्षों में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने, उपग्रह और प्रमोचन यान अभियानों के लिए दूरमिति, अनुवर्तन और आदेश (टीटीसी) सहायता प्रदान करने के लिए भू केंद्रों के एक व्यापक नेटवर्क की स्थापना की है। ये सुविधाएँ इसरो दूरमिति, अनुवर्तन और आदेश नेटवर्क (इस्ट्रैक) के अंतर्गत समाकलित की गई हैं जिसका मुख्यालय बंगलोर, कर्नाटक, भारत में स्थित है। इस्ट्रैक के अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर खरे दूरमिति अनुवर्तन नियंत्रण (टीटीसी) भू-केंद्र; बेंगलूर, लखनऊ, शार (श्रीहरिकोटा), तिरुवनंतपुरम, पोर्ट ब्लेयर द्वीप, ब्रुनेई, बिआक (इंडोनेशिया) और मॉरीशस में स्थित हैं। 

सन् 2008 के दौरान भारत के प्रथम और प्रतिष्ठित चंद्र अभियान; चंद्रयान-1 हेतु गहन अंतरिक्ष सहायता के लिए बेंगलूर के निकट बैयलालू ग्राम में स्थलीय संरचना के रूप में भारतीय गहन अंतरिक्ष नेटवर्क (आईडीएसएन) की स्थापना की गई।