बुधवार, 20 अगस्त 2014
 
 
 
  मार्च 31, 2012
श्री ए.एस.किरण ने अन्तरिक्ष उपयोग केन्द्र, अहमदाबाद के निदेशक पद का पदभार संभाला

Shri A S Kiran Kumar श्री ए.एस. किरण कुमार, अतिविशिष्ठ वैज्ञानिक और सह निदेशक, अन्तरिक्ष उपयोग केन्द्र ने निदेशक कार्यालय, अन्तरिक्ष उपयोग केन्द्र का पदभार आज ग्रहण किया (मार्च 31, 2012)। पदेन निदेशक श्री नवलगुंद से उन्होने पदभार लिया।

श्री किरण कुमार सन् 1975 में सैक/इसरो में भर्ती हुए। इन्होने भास्कर से लेकर आज तक के नवीनतम अभियान चन्द्रयान-1 तक के सभी मिशनों में निम्न भू-कक्ष और भू-तुल्यकाली कक्ष उपग्रहों के लिए हवाई प्रकाशकीय प्रतिबिम्ब संवेदी का डिजाइन व विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भूमि, समुद्र, ग्रहीय से संबंधित अध्ययनों के प्रेक्षण सामरिकता के विकास में इनका योगदान सराहनीय है।

अन्तरिक्ष उपयोग केन्द्र, अहमदाबाद के सह निदेशक के कालावधि में इन्होने संचार, नौवहन, सूक्ष्मतरंग और सुदूर संवेदी नीतभारों के डिजाइनों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।

श्री किरण कुमार ने बेंगलुरु से भौतशास्त्र में बी.एस.सी (हानर्स) डिग्री, इलेक्ट्रानिकी में एम.एस.सी डिग्री प्राप्त की थी, तद् नंतर भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु से एम.टेक डिग्री हासिल की।

श्री किरण कुमार को कई सम्मान और पुरस्कारों जैसा कि सन् 1998 में (इलेक्ट्रानिकी विज्ञान व प्रौद्योगिकी क्षेत्र) भारतीय सुदूर संवेदी संघ का वास्वीक पुरस्कार, सन् 2001 में भारतीय खगोल विज्ञान सोसाइटी पुरस्कार, सन् 2006 में इसरो व्यक्तिगत सेवा पुरस्कार, सन् 2007 में सुदूर संवेदी क्षेत्र में किये गये योगदान के लिए भास्कर पुरस्कार, सन् 2008 में अंतर्राष्ट्रीय अकादमी के उत्कृष्ट टीम पुरस्कार और इसरो दक्षता निष्पादन पुरस्कार से नवाजा गया है।

आप राष्ट्रीय इंजिनीयरिंग अकादमी के फेलो तथा अंतर्राष्ट्रीय अकादमी के सदस्य भी है। श्री किरण कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों जैसा कि विश्व मौसमविज्ञानीय संगठन द्वारा आयोजित भू-प्रेक्षण उपग्रहों (सीईओएस) में इसरो का प्रतिनिधित्व किया है और इस समय सी.ई.ओ.एस के अध्यक्ष हैं।

कॉपीराइट 2008 इसरो, सर्वाधिकार सुरक्षित.
 
इंटरनेट एक्सप्लोरर 7.0 के साथ 1024x768 रेज़ल्यूशन पर उत्कृष्ट रूप से देखा जा सकता है